यहां बन रहा है बिहार का सबसे हाईटेक और सबसे बड़ा साइंस सिटी जानिए क्या होगा खास

0
146

देखा जाए तो बिहार का पहला साइंस सिटी का निर्माण राजधानी पटना में किया गया है वहीं अब बिहार का सबसे हाईटेक साइंस सिटी का निर्माण भी अब शुरू कर दिया गया है। यह साइंस सिटी अपने आप में बेहद ही खास होगा। वही इस साइंस सिटी का निर्माण तेजी से किया जा रहा है।

दरअसल आपको बता दूं कि भवन निर्माण विभाग के द्वारा राजधानी पटना में डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम साइंस सिटी का निर्माण किया जा रहा है। आपको बता दूं कि यह बिहार का सबसे बड़ा और हाईटेक साइंस सिटी होगा यह साइंस सिटी बेहद भव्य आधुनिक होने वाला है। इस साइंस सिटी पर अगर एक नजर डाले तो यह साइंस सिटी 75100 वर्ग मीटर में फैला होगा।

वहीं इस साइंस सिटी में आपको कई खासियत देखने के लिए मिलेगा जहां पर आपको अलग-अलग थीम पर आधारित कई अलग अलग ही जगह देखने के लिए मिलेगी यहां पर आपको आर्यभट्ट से लेकर कलाम तक का विजन दिखने वाला है जहां पर 300 वर्ग मीटर में और अस्थाई प्रदर्शनी के लिए अतिरिक्त अस्थान का प्रावधान होगा। इसके साथ-साथ यहां पर 500 लोगों की क्षमता वाला रेस्टोरेंट भी आपको देखने के लिए मिलेगा।

इसके अलावा आपको यहां पर आधुनिक रसोई के साथ-साथ कैफिटेरिया 500 सीटों वाला एक सभागार बहुउद्देशीय हॉल और 4D थिएटर का निर्माण किया जा रहा है। इसके साथ-साथ 200 छात्रों के रहने के लिए आवासीय छात्रावास का निर्माण, बेहतर सड़क, शानदार पार्किंग के अलावा वर्षा जल भंडारण के साथ जल निकासी की समुचित व्यवस्था होगी। इसके अलावा आपको इस साइंस सिटी में हरियाली को देखते हुए शानदार पार्क का निर्माण किया किया जा रहा है।