मैथिली ठाकुर सहित बिहार के तीर कलाकारों को संगीत नाटक अकादमी मिला पुरस्कार

0
150

बिहार के कई ऐसे छुपे हुए कलाकार हैं जिन्हें मेन स्ट्रीम में कोई जगह नहीं मिलती है, लेकिन संगीत नाटक अकादमी नई दिल्ली की ओर से बिहार के कई कलाकारों को पुरस्कृत किया गया है। आपको बता दूं कि इसमें से कुछ कलाकारों को आप भली-भांति जानते होंगे संगीत नाटक अकादमी नई दिल्ली की ओर से साल 2019 2020 और 2021 के लिए विभिन्न विधाओं के लिए 86 कलाकारों का चयन किया गया है।

इसमें जिन जिन काललकारो को शामिल किया गया है उसमे मुख्यतः चर्चित नाटककार और रंगकर्मी हृषीकेश सुलभ, ठुमरी गायिका कुमुद झा दीवान, लोकगायिका रंजना झा और मैथिली ठाकुर भी शामिल हैं। आपको बता दूँ की इन सभी कलाकारों को संगीत नाटक अकादमी (दिल्ली) के सचिव अनीश पी राजन ने शुक्रवार शाम साल 2019, 2020 और 2021 के अवार्ड दिया गया है।

आपको जानकारी के लिए बता दूँ की सबसे बरी बात यह है की इन कलकारों में से करीब करीब  पांच बेटियां हैं। जिसमे मुख्यतः चर्चित मैथली ठाकुर व अभिनेत्री रूबी खातून आदि कलाकार शामिल हैं। 90 वर्षीय अभिनेता, निर्देशक गणेश प्रसाद सिन्हा, 75 वर्ष के अभिनेता-निर्देशक सुमन कुमार, लोकगीतों के जाने-माने नाम भरत सिंह भारती और ध्रुपद गायक रघुवीर मलिक का चयन अमृत अवार्ड के लिए किया गया है।