मुजफ्फरपुर जंक्शन होगा वर्ल्ड क्लास, हाईटेक एलिवेटेड रोड के माध्यम से जा पाएंगे प्लेटफार्म तक जानिए

0
123

देश में रेलवे जंक्शन पर सुविधाओं को बढ़ाने के लिए अभी देश में कई रेलवे जंक्शन ओं को वर्ल्ड क्लास बनाने को लेकर निर्माण कार्य शुरू है। इसी बीच अब बिहार में ही रेलवे जंक्शनओं को वर्ल्ड क्लास बनाने को लेकर कब काम तेज हो गई है। दरअसल आपको बता दूं कि बिहार के मुजफ्फरपुर स्थित जंक्शन को अब वर्ल्ड क्लास बनाने की कवायद तेज हो गई है और इसका निर्माण कार्य जल्द ही शुरू किया जाएगा।

बिहार के मुजफ्फरपुर शहर के बीचोंबीच स्थित मुजफ्फरपुर जंक्शन को वल्ड क्लास रेलवे स्टेशन बनाने को लेकर तैयारी की गई है इसका निर्माण का दिवाली और छठ के बाद शुरू किया जाएगा। इसकी तैयारी जोरों से चल है। जंक्शन पर बनने वाले भवन के डिजाइन भी तैयार किए जा रहे हैं वही जंक्शन के उत्तरी छोर का डिजाइन बना लिया गया है।

मुजफ्फरपुर जंक्शन के उत्तरी छोर के डिजाइन पर अगर नजर डालें तो उत्तरी छोर पर जंक्शन आने वाले यात्रियों को प्लेटफार्म पर जाने के लिए एलिवेटेड रोड का इस्तेमाल करना होगा वही एलिवेटेड रोड के नीचे पार्किंग स्थल बनाया जाएगा जहां पर गाड़ी पार्किंग होगी इसके अलावा एलिवेटेड रोड से यात्री प्लेटफार्म पर पहुंच सकेंगे अगर मोटे तौर पर देखा जाए तो यह जंक्शन पूरी तरह से एयरपोर्ट के तर्ज पर विकसित किया जाएगा। इसके अलावा यहां पर आपको प्रवेश व निकासी के लिए अलग-अलग टर्मिनल भी बनाए जाएंगे।

आपको बता दूं कि इसको अलग-अलग फेज में निर्माण किए जाएंगे पहले पेज में यूपीएस भवन को तोड़कर नए भवन का निर्माण होगा वह यूपीएस भवन स्थित सभी इंस्टॉल को शिफ्ट कर दिया जाएगा इसके लिए जगह भी चिन्हित कर लिए गए हैं।