मशरूम उत्पादन में बिहार पूरे देश में बना नंबर वन जानिए

0
953

बिहार अब एक बार फिर से पूरे देश में नंबर वन बन चुका है, दरअसल आपको बता दूं कि मशरूम उत्पादन में बिहार पूरे देश में पहले पायदान पर आ चुका है। इसकी जानकारी राष्ट्रीय उद्यान बोर्ड ने दी है। राष्ट्रीय उधान बोर्ड के अनुसार मशरूम उत्पादन में बिहार नंबर वन हो गया है। जहां पर बताया जा रहा है कि पूरे देश में पहले पायदान पर बिहार पहुंच गया है।

दरअसल आपको बता दूं कि मशरूम उत्पादन में देश में नंबर वन बनाया, जहां पर बताया जा रहा है कि बिहार का हिस्सा 10.8 प्रतिशत पहुंच गया है जिस वजह से अब बिहार मशरूम उत्पादन में पूरे देश में बिहार नंबर वन हुआ है। लेकिन अभी होटल में लगभग 20 लाख का मशरूम दूसरे राज्यों से मंगवाया जाता है। इसका मतलब साफ है कि अभी बिहार में मशरूम उत्पादन हो रहा है लेकिन मांग को पूरा नहीं कर पा रहा है।

मशरूम उत्पादन के मामले में बिहार के आंकड़ों पर नजर डाले तो बिहार के लगभग अभी 80 हजार किसान मशरूम उत्पादन में लगे हुए हैं। खास बात यह है, कि इसमें से लगभग 70 प्रतिशत हिस्सेदारी महिला के पास है। इसका मतलब साफ है, कि मशरूम उत्पादन में 70 प्रतिशत महिला बिहार में इसका उत्पादन करती है। आपको बता दूं कि कृषि विज्ञान केंद्र में किसकी खेती की पूर्व महिला किसानों को अच्छी तरह से सिखाया है, इसके बाद कई महिला ने आसपास की महिलाओं को इस क्रांति से जुड़ा है, आपको बता दूं कि सबसे पहले मशरूम उत्पादन नालंदा से शुरू हुई थी और आज पूरे बिहार के जिलों में फैल चुकी है।