भारत में 2047 तक होगा हाईटेक रेलवे चलेंगे हाई टेक ट्रेन जाने क्या है प्लान

0
181

अभी से ही भारतीय रेलवे को बेहतर बनाने के लिए कई शानदार ट्रेन का परिचालन किया जा रहा है वही आने वाले समय में आपको ज्यादातर हाई स्पीड और सेमी हाई स्पीड ट्रेनों का परिचालन होता हुआ दिखेगा। आपको बता दूं कि अगले 25 वर्षों में आपको भारत में बुलेट ट्रेन सहित सेमी हाई हाई स्पीड ट्रेन और कई अन्य हाई स्पीड ट्रेन चलाने की योजना है 25 वर्षों के लिए ब्लूप्रिंट भी तैयार कर लिए गए हैं। अब उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही इन पर काम किया जाएगा।

दरअसल आपको बता दूं कि रेलवे आजादी के 75 में बरसाने वाले अगले 25 वर्षों के लिए कुछ लक्ष्य निर्धारित किए हैं। इसमें 2047 को पूरे पूरा करने हेतु अपने अधिकारियों व कर्मचारियों के दफ्तर में खास दीवाल घड़ी लगाए जा रही है। बताया जा रहा है कि रेलवे का सबसे बड़ा लक्ष्य पूरे देश भर में बंदे भारत ट्रेन सहित कई हाई स्पीड ट्रेन चलाएं जाए यानी कि वर्तमान समय में एलएचबी कोच की जो ट्रेन चलती है उन्हें हटाकर पूरे देश में केवल बंदे भारत जैसी ट्रेन ही चलाई जाएगी।

वहीं दूसरी तरफ अधिकतर सेमी हाई स्पीड यानी कि 160 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेन चलेगी इसकी शुरुआत दिल्ली मुंबई, दिल्ली कोलकाता रूट से की जाएगी। अभी फिलहाल इसकी तैयारी की जा रही है और उम्मीद की जा रही है कि इन रूट पर ट्रेनों का परिचालन शुरू किया जाएगा इसके साथ-साथ रेलवे स्टेशनों को भी और भी बेहतर बनाए जाएंगे जहां पर बताया जा रहा है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर की रेलवे स्टेशन को डिवेलप किया जाएगा अभी फिलाल कई स्टेशन बनकर तैयार हो चुके हैं और 45 स्टेशन के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू है।