भारत में बनेगा देश का पहला इलेक्ट्रिक हाईवे मिलेगी यह सुविधा जानिए

0
655

आपने अब तक कई अलग अलग तरीके की रोड और हाईवे देखे होंगे जिसमें एक्सप्रेसवे नेशनल हाईवे स्टेट हाईवे सहित कई अलग-अलग हाईवे आपने देखा होगा लेकिन हाल ही में केंद्रीय सड़क मंत्री नितिन गडकरी ने यह घोषणा की थी कि देश में का पहला इलेक्ट्रिकल हाईवे का निर्माण किया जाएगा आपको बता दूं कि यह देश का पहला इलेक्ट्रिकल हाईवे होगा।

दरअसल हाल ही में केंद्रीय सड़क मंत्री नितिन गडकरी ने घोषणा किया कि दिल्ली और मुंबई के बीच बनाया जा रहा दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे के साथ-साथ एक नया लाने बनाया जाएगा जिसे इलेक्ट्रिकल हाईवे के तौर पर जाना जाएगा। वही इस इलेक्ट्रिकल हाईवे की घोषणा के बाद आप लोगों के बीच सभा लिया है कि इसमें लोगों को क्या क्या सुविधा मिलेगी।

सबसे पहले बता दें कि इस इलेक्ट्रिकल हाईवे पर पूरी तरह से इलेक्ट्रिक लगी होगी जहां पूरा हाईवे पर तार भी बिछाया जाएंगे। इस हाईवे पर बिजली की कोई कमी महसूस आपको नहीं होगी। इसमें केवल इलेक्ट्रिक वाहन ही चल पाएंगे सरकार इसके लिए स्वीडिश कंपनी से अभी फिलहाल बात कर रही है।

आपको बता दूं कि इसमें आपको जिओ फेंसिंग सर्विस मिलेगा जिससे आप की गाड़ियां चोरी नहीं होगा वाहनों के आने-जाने में खर्च में कमी आएगी इसके अलावा बैटरी स्वाइपिंग पॉलिसी लागू होने के बाहर जगह-जगह बैटरी चेंज करने वाली मशीन की सुविधा होगी। आप इस हाईवे पर भाड़े की इलेक्ट्रिकल गाडियां लेकर चल सकेंगे इसके अलावा आपको यहां पर चौबीसों घंटे इमरजेंसी सुविधा भी उपलब्ध होगी।