भारत नेपाल के बीच हुए समझौते, बिहार को मिलेगा तीन बड़ा लाभ

0
1144

भारत और नेपाल के बीच ताजा समझौता के अनुसार बताया जा रहा है कि बिहार को बड़ा फायदा मिलने वाला है आपको बता दूं कि नेपाल बिहार के साथ एक बड़ा बॉर्डर साझा करता है वही आपको बता दूं कि नेपाल से कई नदियां निकलती है जो कि बिहार से होकर जाती है। खबर के अनुसार बताया जा रहा है कि नेपाल के अरुण कोसी पर बिजली इकाई बनाने की ताजा करार भी हुआ है।

मिली जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है, कि नेपाल से निकलने वाले अरुण कोसी पर पनबिजली इकाई का निर्माण कब किया जा सकता है। बिहार को इससे 3 फायदे होंगे इससे बिहार को ना केवल बिजली मिलेगी बल्कि कोसी की पानी अब नियंत्रण में रहेगी। आपको बता दूं कि कोसी नदी के वजह से बिहार के कई जिलों में बाढ़ का सामना करना पड़ता है। वही पनबिजली परियोजना के पूरा होने से बिहार को बिजली मिलेगी इसके साथ साथ बाढ़ पर भी नियंत्रण लगेगा।

खबर के अनुसार बताया जा रहा है, कि अरुण कोसी में करीब करीब 2059 मेगा वाट की तीन पनबिजली परियोजना का निर्माण किया जाना है। इससे नेपाल सरकार के साथ करार भी हो गया। इस पर पुल 2110 मिलियन यूनिट बिजली का उत्पादन होगा। वही इस परियोजना पर करीब 4900 करोड़ खर्च आने का अनुमान है। जिसे पहले चरण में 900 मेगावाट इकाई का काम चल रहा है, जो अगले साल पूरा कर लिया जाएगा दूसरे चरण में 659 मेगावाट पनबिजली परियोजना बनाया जाना है। जिसकी डीपीआर की मंजूरी नेपाल सरकार से मिल चुकी है वहीं तीसरे चरण में 490 वाट की यूनिट बनाई जाएगी जिसका करार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया है बताया जा रहा है कि अगले 5 से 6 सालों में सभी पनबिजली गायों को चालू कर लिया जाएगा।