भारत नेपाल के बीच दौड़ेगी ट्रेन, यात्रा के दौरान इन पहचान पत्र को रखना जरूरी जानिए

0
2463

एक बार फिर से भारत नेपाल के बीच शानदार ट्रेन का परिचालन प्रारंभ होने वाला है। आपको बता दूं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा अप्रैल को नई दिल्ली में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जयनगर से जनकपुर कुर्था रेल लाइन पर यात्री रेल सेवा का परिचालन पुनरबहाल कर सकते हैं। जिसके बाद आप बड़ी आसानी से भारत से नेपाल के बीच शानदार ट्रेन के माध्यम से सफर कर सकते हैं।

आपको मालूम हो कि अभी फिलहाल भारत से नेपाल के बीच प्रथम चरण की निर्माण कार्य करीब-करीब पूरा हो चुका है ।जहां पर जयनगर से जनकपुर कुर्था रेल लाइन पर परिचालन पुनरबहाल होने की उम्मीद जताई जा रही है। वह आपको बता दूं, कि इसकी दूरी करीब करीब 34 किलोमीटर बताई जा रही है मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बताया जा रहा है कि रेल सेवा प्रारंभ होने की स्थिति में भारत और नेपाल के बीच ट्रेन का यात्रा करने वाले भारतीय नागरिक के लिए यात्रा के दौरान निर्धारित निम्नलिखित पहचान पत्र में से कोई एक अनिवार्य होगा, हलाकि अब तक आधिकारिक रूप से इससे ज़ुरा कोई बयान नहीं आया है लेकिन सूत्रों के अनुसार बताया जा रहा है की निम्नलिखित पहचान पत्र होना अनिवार्य है।

  • वैध राष्ट्रीय पासपोर्ट,
  • भारत सरकार/राज्य सरकार/केंद्र शासित प्रदेश के प्रशासन द्वारा अपने कर्मचारियों के लिए जारी फोटोयुक्त पहचान पत्र,
  • नेपाल स्थित भारतीय दूतावास/भारतीय महावाणिज्य दूतावास द्वारा जारी इमरजेंसी सर्टिफिकेट/आइडेंटिटी सर्टिफिकेट,
  • भारतीय चुनाव आयोग द्वारा जारी फोटो पहचान पत्र, एक परिवार के मामले में,
  • किसी एक वयस्क के पास उपर्युक्त 1 से 3 में वर्णित कोई एक दस्तावेज हो, तो अन्य सदस्यों को परिवार से उनके संबंध दर्शाने वाले फोटो युक्त पहचान पत्र जैसे सीजीएचएस कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, स्कूल/कॉलेज द्वारा जारी आईडी कार्ड इत्यादि हो तो उन्हें यात्रा करने की अनुमति दी जा सकती है।,
  • 65 वर्ष से अधिक और 15 वर्ष से कम आयु वर्ग के व्यक्तियों के पास उनकी उम्र और पहचान की पुष्टि के लिए फोटोयुक्त दस्तावेज। जैसे- पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, सीजीएचएस कार्ड, राशन कार्ड।