भारतमाला परियोजना-2 के तहत बिहार को मिलेगा चार शानदार नया ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे

0
445

अभी देश में एक्सप्रेस-वे बनाने के मामले में उत्तरप्रदेश सबसे अव्वल है। जहां पर आपको कई शानदार एक्सप्रेस से देखने के लिए मिलेगा आपको बता दूं कि उत्तर प्रदेश को अभी देश का एक्सप्रेसवे राजधानी भी कहा जाता है। वहीं अब बिहार में भी एक्सप्रेस-वे  बनाने की परियोजना पर काम जल्द ही शुरू किया जाएगा। आपको बता दूं कि भारतमाला – 2 योजना के तहत बिहार को चार नया शानदार एक्सप्रेसवे का सौगात मिलने वाला है।

बिहार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि भारतमाला परियोजना-2 में बिहार को चार नया शानदार एक्सप्रेसवे का सौगात मिलेगा वहीं उन्होंने यह भी बताया कि जिन चार शानदार एक्सप्रेस-वे बिहार में बनाए जाएंगे। उसमें मुख्यतः गोरखपुर से सिलीगुड़ी के बीच ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे वाराणसी से कोलकाता के बीच ग्रीनफिल्ड  एक्सप्रेस, रक्सौल से हल्दिया के बीच ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस से और पटना आरा सासाराम ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया जाएगा।

दरअसल उन्होंने बिहार विधानसभा में विभाग बजट पर वाद विवाद के बाद सरकार की ओर से उन्होंने यह जवाब दिया है। इसके साथ-साथ उन्होंने यह भी जानकारी दी है ,कि एशियन डेवलपमेंट बैंक की वित्त पोषण में 9 प्रमुख सड़कों के चौड़ीकरण के अलावा अटल पद हेतु एवं अन्य प्रमुख सड़कों प्रमुख शहरों का बाईपास का निर्माण सहित विभाग की अब तक की उपलब्धि एवं सभी विवरण प्रस्तुत किया, काल्पनिक तस्वीर।