भागलपुर के यह दो जंक्शन बनेंगे एअरपोर्ट की तर्ज पर स्मार्ट मिलेगी कई सुविधा

0
146

देखा जाए तो बिहार सहित पूरे देश में रेलवे जंक्शनओं की तस्वीर बदली जा रही है। वहीं पूरे देश में कई शानदार हाई स्पीड ट्रेन भी चलाए जा रहे हैं। वहीं अगर बिहार की बात करें तो बिहार में अंतरराष्ट्रीय स्तर का हाईटेक और शानदार रेलवे स्टेशन का निर्माण किया जा रहा है अभी फिलहाल बिहार के मुजफ्फरपुर में निर्माण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जहां पर मुजफ्फरपुर रेलवे जंक्शन एक कई इमारतों को तोड़कर वहां पर निर्माण कार्य शुरू किया गया है। इसी बीच बिहार के भागलपुर के दो जंक्शन को स्मार्ट जंक्शन एयरपोर्ट के तर्ज पर बनाया।

भागलपुर के जो रेलवे स्टेशनों को स्मार्ट जंक्शन के तौर पर बनाया जाएगा इन जंक्शन को बनाने के लिए भागलपुर के स्मार्ट सिटी योजना के तहत दो स्टेशनों को एयरपोर्ट के तर्ज पर विकसित किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट पर डेढ़ सौ से 200 करोड़ खर्च आएंगे इस योजना के तहत भागलपुर के अलावा सुल्तानगंज स्टेशन का भी चयन किया गया है।

स्टेशनों का निर्माण अगले 4 साल में किए जाने की योजना है जानकारी के लिए आपको बता दूं की गति शक्ति प्रोजेक्ट के तहत यह काम किया जाना है इसके लिए डिवीजन स्तर पर एक टीम होगी। इसके लिए चीफ प्रोजेक्ट इंजीनियर भी नियुक्त किए जाएंगे। स्टेशन के सर्वे का काम पूरा हो चुका है सर्वे में ही लगभग 6 करोड़ खर्च किए गए हैं। आपको बता दूं कि भागलपुर जंक्शन पर पहले से ही रेल विकास प्राधिकरण ने शॉपिंग सेंटर डिवेलप करने का काम चल रहा है।