बिहार से यूपी के बीच बनेगा शानदार रेलवे लाइन जानिए क्या होगा रूट और कौन से ज़िलों को मिलेगा लाभ

0
3997

अभी बिहार में रेलवे लाइन और रेलवे की बात की जाए तो बिहार के कई जिला ऐसे हैं जहां पर रेलवे लाइन बिछ चुके हैं और लोगों का सफर रेलवे के जरिए ही होता है लेकिन कुछ ऐसे भी जिले हैं जो कि रेलवे से अपनी अब भी अछूता हैं वैसे भी अब आपको बिहार से लेकर सीधा आप उत्तर प्रदेश के बीच रेलवे के माध्यम से जा सकते हैं। दरअसल आपको बता दूं कि यह रेलवे लाइन को उत्तर प्रदेश से लेकर बिहार के बीच बिछाया जाएगा जिससे बिहार और उत्तर प्रदेश के कई जिलों को सीधा तौर पर लाभ मिलेगा।

बिहार से उत्तर प्रदेश की कनेक्टिविटी आने वाले समय में और भी बेहतर होगी बताया जा रहा है कि बलिया तक नई रेलवे लाइन बिछाई जाएगी ऐसे में आरा से बलिया जाना बेहद ही आसान हो जाएगा वहीं अगर इसकी रूट की बात करें तो बताया जा रहा है कि प्रस्ताव के अनुसार आरा से बलिया के बीच इस रेल लाइन को बिछाया जाएगा जिसकी कुल लंबाई 61.693 किलोमीटर होगा इस रूट में कुल 10 हॉल्ट होंगे। सर्वे टीम सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए रूट का प्रस्ताव भेज दिया है वही डीपीआर बनने के बाद इस पर काम जल्दी शुरू किया जाएगा।

वहीं अब अगर इस रेलवे लाइन के रूट पर ध्यान दिया जाए तो आपको बता दूं कि यह रेलवे लाइन भोजपुर जिले के मसाढ़, धमार, उमरावगंज और धमवल होकर बक्सर जिले के नैनीजोर के पास गंगा नदी को पार करके उत्तर प्रदेश में काठही कृपालपुर हल्दी, सोहिलपुर होकर बलिया के पास छपरा-वाराणसी रेल लाइन में मिल जाएगी। इस रूट पर गंगा नदी पर नया रेल पुल भी बनाया जाएगा।