बिहार से नेपाल के बिच ट्रेन से सफर कर सकेंगे लोग, जानिए कब से शुरू हो रहा है ट्रेन सेवा

0
584

बिहार से नेपाल के बीच अब तक आपने बस के सहारे सफर की होगी लेकिन अब आपको जल्द ही बिहार से नेपाल के बीच सफर ट्रेन से करने का मौका मिलेगा, वह भी शानदार ट्रेन के माध्यम से बिहार से नेपाल के बीच दौड़ने वाली है। खबरों के अनुसार बताया जा रहा है कि 8 साल के बाद करीब अब जयनगर से कुर्था वाया जनकपुर के बीच रेल सेवा प्रारंभ किया जाएगा। इसको लेकर तारीख का भी लगभग ऐलान हो गया है। खबरों के अनुसार बताया जा रहा कि जनकपुर वाया जयनगर के बीच 34.9 किलोमीटर रेलखंड बनकर तैयार हो चुका है और यहां पर परिचालन प्रारंभ किया जायेगा।

आपको बता दूं कि भारत सरकार की रेल उपकरण कोकन के अधिकारी एनके वर्मा ने बताया कि 2 अप्रैल से नेपाल के प्रधानमंत्री दिल्ली पहुंचेंगे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मिलकर रिमोट से दोनों देशों के बीच इस ट्रेन सेवा का उद्घाटन भी करेंगे। बताया जा रहा है कि पहली ट्रेन जनकपुर स्टेशन से जनकपुरी के लिए रवाना होगा और इन दोनों स्टेशन के बीच दूर ट्रेन दो दो फेरे लगाएगी। आपको बता दूं कि 2014 से ट्रेन सेवा बंद है, अब यहां से रेल सेवा प्रारंभ किया जा सकता है।

आपको बता दूं कि भारत सरकार और नेपाल सरकार के बीच एग्रीमेंट हो चुका है, जिसके तहत जयनगर से वर्दीवास रेलखंड पर तीन चरणों में रेल परिचालन शुरू होना है। अभी फिलहाल पहले चरण का काम पूरा हो चुका है। वही दूसरे चरण में कुर्था से बिजलपुर और तीसरे चरण में बीसलपुर से वर्दीवास के बीच रेल परिचालन का प्रारंभ किया जाएगा आपको बता दूं कि इस रूट पर रेल परिचालन शुरू हो से होने से इंडिया से नेपाल जाने वाले लोग बस कुछ ही मिनटों में आ जा सकेंगे इससे दोनों देश के बीच आर्थिक गतिविधि में भी बढ़ावा मिलेगा।