बिहार से नेपाल का सफर होगा और भी शानदार राम जानकी मार्ग पर्यटकों को करेगा आकृषित

0
1666

बिहार से नेपाल का सफर और भी शानदार होने वाला है इसके साथ-साथ बिहार में पर्यटकों की संख्या में बहुत तेजी से बढ़ोतरी होने वाली है दरअसल आपको बता दूं कि राम जानकी मार्ग का निर्माण किया जाना है जिससे सीधा अयोध्या से लोग नेपाल लोग सीधा पहुंच पाएंगे आपको बता दूं कि इसके निर्माण की प्रक्रिया अब तेज हो गई है अब जल्द ही इसका निर्माण भी प्रारंभ किया जा सकता है।

दरअसल संतकबीर के बॉर्डर में 34.76 किलोमीटर की दूरी में काम कराने को लेकर मंजूरी दे दी गई है। इसके लिए जमीन अधिग्रहण की कार्रवाई अब शुरू हो गया है वहीं अब निर्माण कार्य बहुत जल्द ही प्रारंभ किया जा सकता है। यहां सड़क बन जाने से गोरखपुर, मऊ, गाजीपुर आदि जनपदों से भक्त के लिए अयोध्या और लखनऊ की दूरी कम हो जाएगी।

उधर अगर इस प्रोजेक्ट पर नजर डालें तो आपको बता दूं कि केंद्र सरकार के परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने साल 2019 में राम जानकी मार्ग की चौड़ीकरण को लेकर ऐलान किया था अयोध्या से बस्ती से गोरखपुर तक वीरनगर, बिहार, देवरिया और नेपाल तक राम जानकी मार्ग गुजरेगी। एनएचआई से मिली जानकारी के अनुसार बॉर्डर में 75 प्रतिशत काम भी पूरा कर लिया गया है।अब आपको बता दूं कि इन सड़कों की चौड़ाई 10 मीटर किया जाना है। जमीन अधिग्रहण के लिए जारी की दिया गया है।