बिहार सरकार की स्कॉलरशिप स्कीम के लिए करें आवेदन छात्र को मिलेगा 12000 रुपए जानिए

0
114

अगर आप भी पढ़ाई रहे हैं और आपको पढ़ने के लिए राशि कमी पड़े तो आपके लिए अब आपको बिहार सरकार रासी देगी। इसको लेकर योजना भी शुरू की गई है आपको बता दूं कि अगर आप भी सरकार की इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको सरकार के स्कॉलरशिप योजना के लिए जल्द से जल्द आवेदन कर देनी चाहिए।

बिहार में राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद ने राष्ट्रीय आय सह मेधा छात्रवृत्ति परीक्षा के लिए पूरी प्रक्रिया जारी कर दी है। आपको बता दूं कि यह योजना बिहार के आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों के लिए है इस योजना पर अगर नजर डाले तो आपको बता दूं कि इसके तहत नौवीं से 12वीं तक की कक्षाओं में अध्ययन करने वाले छात्र छात्रा को 12000 सालाना मदद की जाएगी।

इस योजना पर अगर एक नजर डाले तो आपके बता दो कि इसके लिए आपको एक एग्जाम देना होगा इस परीक्षा के लिए आपको कोई भी शुल्क देना नहीं होगा। परीक्षा केंद्र के सभी जिला मुख्यालय पर बनाए जाएंगे आपको बता दूं कि बिहार में करीब करीब 5443 विद्यार्थियों को इस छात्रवृत्ति का फायदा मिलेगा।

इसके अलावा आपको बता दूं कि अगर आप इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप इसके अधिकार वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन एप्लीकेशन भर सकते हैं इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसकी पूरी जानकारी ले सकते हैं।