बिहार में 7000 असिस्टेंट प्रोफेसर की होगी बहाली जानिए

0
5075

बिहार में जल्द ही आपको और रोजगार का मौका मिलने वाला है, दरअसल आपको बता दूं कि बिहार में जल्द ही अब 7000 असिस्टेंट प्रोफेसर की बहाली होगी। इस बहाली से ना सिर्फ बिहार के कॉलेज में शिक्षा व्यवस्था बेहतर होगी इसके साथ-साथ बिहार के युवा को रोजगार भी मिलेगा। दरअसल आपको बता दूं इसकी जानकारी खुद देते हुए बिहार सरकार ने मंगलवार को विधानसभा में इसकी घोषणा की है। जहां पर बताया गया है कि राज्य के सभी 13 यूनिवर्सिटी में जो भी रिक्त पद है, उन्हें जल्द भरा जाएगा।

दरअसल आपको बता दूं कि बिहार विधानसभा में ध्यानाकर्षण के जरिए बीजेपी विधायक नीतीश मिश्रा समेत अन्य सदस्यों ने सवाल उठाया था। जहां पर यह पूछा गया था, कि बिहार के 13 विश्वविद्यालयों में कुल 12,896 शिक्षक पद सृजित है। इसमें 7000 से ज्यादा पर अभी भी खाली है सरकार इन रिक्त पदों पर कब बहाली करने जा रही है। इसी के जवाब में सरकार की तरफ से शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने इसकी जानकारी दी है।

आपको बता दूं कि बिहार के शिक्षा मंत्री के द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार बिहार के विश्वविद्यालय में कुल 10,804 शिक्षकों के पद सृजित है इसमें से कुल 5555 पद पर नियमित शिक्षक कार्यरत हैं, इसके अलावा 1664 शिक्षक के माध्यम से पठन-पाठन कराया जा रहा है इसके साथ-साथ अभी फिलहाल 7219 शिक्षकों के द्वारा पठन-पाठन किया जा रहा है।