बिहार में 700 करोड़ की लागत से बनेगा 15 रेलवे ओवरब्रिज जानिए

0
3014

अब आपको जल्द ही बिहार के रेलवे गुमटी पर लंबी-लंबी जाम में फंसने की जरूरत नहीं पड़ेगी, दरअसल आपको बता दूं कि अभी हाल में करीब 15 रेलवे ओवर ब्रिज का निर्माण किया जाएगा, दरअसल आपको बता दूं कि करीब करीब 700 करोड रुपए की लागत से इस 15 रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण किया जाएगा। दरअसल आपको बता दूं कि इसका ऐलान केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने किया है।

दरअसल आपको बता दूं कि केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बिहार में स्टेट हाईवे पर भी विभिन्न शहरों के अंदर 15 नए ओवरब्रिज यानी कि आरओबी बनाने का निर्णय लिया है। आपको बता दूं कि इसकी स्वीकृति भी दे दी गई है। इसके निर्माण पर करीब करीब 700 करोड़ की लगाता आएगी।

दूसरी तरफ आपको जानकारी के लिए बता दूं कि करीब 17 अन्य आरओबी का भी निर्माण किया जाएगा। जिसकी कुल लागत 1200 करोड़ बताई जा रही है। बिहार में करीब 18 किलोमीटर लंबा रिंग रोड का भी निर्माण किया जाएगा। जिसमें 50 हजार करोड़ की लागत आएगी। इससे बिहार में लोगों को जाम की समस्या से छुटकारा मिल पाएगा और बिहार में रोड आधारभूत संरचना की वजह से ज्यादा से ज्यादा उद्योग धंधे भी लग जाएंगे।

जानकारी के लिए आपको यह भी बता दूं कि बिहार में अभी वित्तीय वर्ष 2022 से 2023 चल रहा है और 2022 से 2023 में करीब करीब 25 हजार करोड़ रुपए की लागत से चल रहे सड़क के निर्माण का कार्य पूरा किया जाएगा। वही अभी फिलहाल गंगा और सोन नदी के ऊपर 25000 करोड रुपए की लागत से 17 ब्रिज का निर्माण भी किया जा रहा है।

बिहार में अब तक पिछले कई दशकों में जितने पूल का निर्माण हुए है, उतने ही पूल अब करीब 8 सालों में निर्माण किए जा रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ गडकरी ने यह भी बताया कि बक्सर से वाराणसी फोरलेन का काम भी जल्द शुरू होगा इस पर 3200 करोड़ की लागत आएगी। इसकी डीपीआर भी तैयार हो चुकी है, और भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया अभी फिलाल चल रही है इसका मतलब साफ है कि जल्दी इसका निर्माण भी शुरू किया जाएगा।