बिहार में 500 जमा करें और छत पर लगवाएं सोलर पावर प्लेट, जानिए कैसे करें आवेदन

0
1602

अगर आप बिहार में रहते हैं और आप भी सोलर का प्रयोग करना चाहते हैं तो आपका सहयोग सरकार करेगी इसका मतलब कि अगर आप अपने निजी घरों और छतों पर सोलर प्लांट लगवाना चाहते हैं तो आप बड़ी आसानी से इस सोलर प्लांट का प्रयोग कर सकते हैं आपको बता दूं कि सरकार की तरफ से इस सोलर प्लांट को लगाने के लिए अनुदान भी दिया जा रहा है और इसकी आवेदन भी शुरू हो चुकी है।

निजी घरों के छत पर सोलर प्लांट लगवाने को लेकर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। बिजली कंपनी साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन नॉर्थ बिहार पावर डिसटीब्यूशन कंपनी के अधिकारी वेबसाइट पर जाकर लिंक के मदद से आप बड़ी आसानी से आवेदन कर सकते हैं। अगर आप भी आवेदन करना चाहते हैं तो बिजली कंपनियों की वेबसाइट पर जाकर उपभोक्ता संख्या डालकर आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं आवेदन करने के लिए आपको आपकी तस्वीर, पहचान पत्र, बिजली बिल अपलोड कर 500 रूप आवेदन शुल्क जमा करके आप आवेदन का प्रोसेस को आगे बढ़ा सकते हैं।

निजी परिसर या घर में 10 किलो वाट जबकि हाउसिंग सोसायटी में 500 किलोवाट क्षमता का एक सोलर पावर लगवा सकेंगे। वही आपको बता दूं कि 3 किलोवाट तक सोलर प्लांट लगवाने पर 75 प्रतिशत अनुदान दिए जाएंगे अगर आप उससे अधिक क्षमता वाले पावर प्लांट लगवाते हैं तो आपको 45 प्रतिशत तक अनुदान मिलेगा आपको बता दूं कि पहले किस्त की राशि समझौता पर हस्ताक्षर के साथ ही एडवांस भुगतान होगा वहीं दूसरी किसने 20 प्रतिशत की राशि उपभोक्ता के परिसर में आवश्यक सामग्री डिलीवर करने के बाद भुगतान की जाएगी।