बिहार में 300 साल पुराने शिव मंदिर को जमीन से 4 फीट उठाया, लोगो का लगा जमघट

0
247

अब तक कई चीज़ो को अपने एक जगह से दूसरे जगह तक ले जाते हुए देखा होगा लेकिन अब तक अपने घर को एक जगह से दूसरे जगह तक ले जाते काम ही देखा होगा। आज हम बताने वाले है एक अंदिर के बारे में जिसको कुल चार फिर निचे से उठाया गया है।

दरसल यह कहानी है पश्चिमी चंपारण जिले का जहाँ पर मंझरिया चौक पर स्थित करीब है करीब करीब 300 साल पुराण मंदिर आपको बता दूँ की इस बाबा शिव मंदिर को जमीन से 4 फीट ऊपर उठाया गया है। इसे देखने के लिए लोग दूर दूर से लोग आये थे क्यों की इस मंदिर को जैक लिफ्टिंग तकनीक से इसको ऊपर उठाया गया है।

इस कंपनी के संचालक बताते है की यह 9 गुंबद वाला यह मंदिर करीब करीब 300 साल पुराण मंदिर है। यह मंदिर 36 इंच और भीतर से यह मंदिर कुल 50 इंच चौरा है। इस मंदिर को उठाने में कुल 18 मजदुर लगे है। इस मंदिर को जैक उठा कर इसके निडर ईट दाल कर इस मंदिर की ऊंचाई को बढ़ाया जायेगा।

आपको बता दूँ की यह मंदिर पहले की तरह ही मजबूत होगा इस तरह की टेक्निक लगने से यह मंदिर और भी मजबूत हो जायेगा। इस मंदिर के फिर से बन जाने से इस मंदिर में 50 लोग प्रवेश कर पाएंगे। जीर्णोद्धार हो जाने के बाद से मंदिर की क्षमता प्रभावित नहीं होगी।