बिहार में 12000 करोड़ की लागत से 9 रोड परियोजनाओं को केंद्र सरकार ने दी मंजूरी, जानिए रूट

0
610

एक बार फिर से केंद्र सरकार ने बिहार के रोड को और भी बेहतर बनाने के लिए कई परियोजनाओं को मंजूरी दी है। जहां पर बताया जा रहा है, कि केंद्र सरकार की तरफ से बिहार को 12 हजार करोड़ की लागत की कोई योजनाओं पर काम आरंभ किए जाने को लेकर केंद्र सरकार ने अब हरी झंडी दे दी है। इसका मतलब साफ है कि इन परियोजनाओं पर जल्द ही आपको जमीनी स्तर पर काम दिखने वाला है।

दरअसल इन परियोजनाओं की मंजूरी बुधवार को पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन और सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री सचिव गिरधर अरमानी के बीच बैठक में इसपर सहमति बनी है। वही आपको बता दूं कि इन परियोजनाओं की निविदा की बात की जाए तो इन योजनाओं की निविदा 30 जून तक पूरा कर आवंटित कर दिया जाएगा।

वही जिन जिन रोड परियोजनाओं पर काम किया जाना है उसमे मुख्यतः पटना के दानापुर से बिहटा के बीच 19.38 किमी लंबा एलिवेटेड रोड का निर्माण किया जाना है वही इसकी लागत 2507 करोड़ है, बताई जा रही है। इसके साथ साथ छपरा के अदवलबाड़ी से मुजफ्फरपुर के मानिकपुर फोरलेन के बीच का निर्माण जिसकी कुल लम्बाई 40 किमी होगा और इसकी कुल लागत 846 करोड़ है।

इसके साथ साथ बिहार के सिवान से मशरख के बिच फोर लेन रोड का होगा निर्माण इसकी लंबाई 51. 85 किमी होगा और लागत 1350.75 करोड़ है आएगी। इसके साथ साथ पटना के शेरपुर से सारण के दिघवारा के बीच गंगा नदी पर पुल का भी निर्माण होगा और इसके साथ साथ एप्रोच रोड का होगा निर्माण वही इसकी लंबाई 15 किमी होगा और इसकी लागत 5134 करोड़ होगा।

इसके साथ साथ मानिकपुर से मुजफ्फरपुर के साहेबगंज के बीच फोर लेन का भी निर्माण होगा और इसकी लंबाई 42.80 किमी होने वाला है और इसकी लागत 918.08 करोड़ आएगी, इसके आलावा बहादुरगंज से किशनगंज फोर लेन का निर्माण होगा वही इसी लम्बाई की बात करे तो इसकी लंबाई 23.08 किमी है होगा और इसकी कुल लागत 470.31 करोड़ रुपये आएगी।

इसके साथ साथ सहरसा से मधुबनी के उमगांव के बीच दो लेन सड़क का होगा निर्माण, इसकी लंबाई कुल 38.54 किमी होगा और इसकी लगता की बात की जाये तो इसकी लागत 605.11 करोड़। इसके साथ साथ साहेबगंज से अरेराज के बिच फोर लेन का निर्माण किया जायेगा वही इसकी लंबाई 39.64 किमी और इसकी लागत 833.25 किमी होगा, इसके साथ साथ चोरमा से बैरगनिया के बीच दो लेन सड़क। इसकी लंबाई 37.03 किमी है औैर लागत 597.71 करोड़।

वही आपको बता दूँ की भारतमाला प्रोजेक्ट के तहद अब बक्सर से भागलपुर के बीच वाया पटना सड़क अब हाजीपुर होते हुए जाएगी। सुल्तानगंज से देवघर कांवरिया पथ अब फोरलेन के रूप में विकसित होगा