बिहार में होगा 10 स्टेट हाईवे का निर्माण, जानिए किस जिला को मिलेगा सीधा लाभ

0
818

अभी बिहार में ही शानदार नेशनल और स्टेट हाईवे का निर्माण हो चुका है और कई शानदार नेशनल स्टेट हाईवे का निर्माण किया जाना है। आपको बता दूं कि अन्य राज्यों से बिहार में नेशनल हाईवे और स्टेट हाईवे की संख्या अभी भी बहुत कम है लेकिन आने वाले समय में इसकी संख्या तेजी से बढ़ने वाली है क्योंकि बिहार में अब 10 नए और स्टेट हाईवे के निर्माण का रास्ता साफ हो चुका है और इसका निर्माण भी जल्दी शुरू किया जाएगा।

विकास आयोग की अध्यक्षता में स्क्रीनिंग कमेटी ने सभी 10 मिनट के बनाने पर मुहर लगा दी है। जल्दी इसका प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा जाएगा, यह सभी सड़कें को एशियन डेवलपमेंट बैंक यानी कि एडीबी के सहयोग से बनाया जाएगा। वही इन स्टेट हाईवे का निर्माण जिन जिलों में किया जाएगा उसमें सुपौल, छपरा, शिवान, बक्सर, नवादा, गया, भोजपुर, मधुबनी, सीतामढ़ी, बांका, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, दरभंगा जिला शामिल है।

आपको बता दूं कि सभी एसएच का निर्माण बिहार राज्य पथ विकास निगम के माध्यम से कराया जायेगा। जानकारी के लिए आपको बता दूं कि विकास आयुक्त की सहमति मिलने के बाद अब वित्त विभाग इसका प्रस्ताव केंद्रीय वित्त मंत्रालय के अधीन कार्यरत आर्थिक कार्य विभाग (डीईए) को भेजेगा. वहां इन प्रस्तावों पर मंथन होगा. डीईए से मंजूरी मिलने के बाद बिहार को सड़क बनाने के लिए एडीबी से कर्ज मिल सकेगा। जिसके बाद निर्माण कार्य शुरू की जाएगी।