बिहार में सोना के बाद मिला बड़ा खजाना जीएसआई सर्वे में सामने आई बड़ी बात जानिए 

0
2593

बिहार का पड़ोसी राज्य झारखंड जहां पर खनिज संपदा की भरमार है। लेकिन बिहार एक ऐसा राज्य जहां पर खनिज संपदा की उपलब्धता उतनी अधिक नहीं है। लेकिन पिछले कुछ महीने पहले बिहार के जमुई में बहुत बड़ा खनिज का भण्डार मिला है। आपको बता दूं कि पिछले महीने में जमुई में सोना का भंडार मिला था इसी बीच अब बिहार में एक बार फिर से बड़ा खजाना मिला है।

दरअसल आपको बता दूं कि बिहार के जमुई जिला में देश का सबसे बड़ा सोन भंडार मिला था। वही एक बार फिर से बिहार के जमुई में ही बड़ा खजाना मिला है। दरअसल आपको बता दूं कि केंद्र सरकार ने इस पर संसद में जानकारी भी दी थी, और इसी जिला में सिकंदरा प्रखंड में लोहे का बड़ा भंडार मिला है। आपको बता दूँ की इस सोना का भण्डार मिलने से जमुई में ख़ुशी की लहार है।

लोहे के बड़ा भंडार मिले के बाद एक बार फिर से सर्वे का काम शुरू से तेज कर दिया गया है। आपको बता दूं कि इसकी जानकारी करीब-करीब आज से 20 साल पहले पता चला जब की मंजोष गांव के पहाड़ी इलाके में बच्चे खेल रहे थे इसी दौरान चुंबक से एक पत्थर चिपक गया। उधर आपको बता दूं कि सिकंदरा प्रखंड में मंजोष पंचायत में जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया यानी कि जीएसआई की टीम तेजी से सैंपल लेने में अब तेज़ हो चुकी है।