बिहार में सरिया और सीमेंट के कीमतों में आई बड़ी गिरावट जानिए नई रेट लिस्ट

0
10923

अगर आप भी घर बनवा रहे हैं तो अब आपको घर बनाने में और भी कम रकम खर्च करने पड़ेंगे। जहां पिछले कई महीनों से सरिया सीमेंट सहित घर बनाने की सभी सामग्रियों की कीमतों में तेजी से बढ़ोतरी देखी जा रही थी। इस वजह से लोगों को अपना आशियाना बनवाने में पहले की अपेक्षा ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ रहे थे। लेकिन अब एक बार फिर से सरिया और सीमेंट जैसे कई अन्य घर बनाने की सामग्री की कीमतों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है।

दरअसल आपको बता दूं कि केंद्र सरकार द्वारा डीजल की कीमत में कटौती किए जाने के बाद एक बार फिर से सीमेंट और सरिया की कीमतों में तेजी से गिरावट देखी जा रही है। जिस वजह से अब घर बनाने वाले आम लोगों को इस सरिया और सीमेंट को खरीद में कम आर्थिक बोझ पड़ेगा।

नई कीमत की आंकड़ों पर नजर डाले तो लोकल सरिया 75 रुपए प्रति किलो की दर से जो सरिया मिल रहा था वह अब ₹60 प्रति किलो की दर से मिला है। वह बड़े ब्रांड की सरिया की बात करें जो सरिया कभी पचासी रुपए प्रति किलो की दर से मिला था उसी सरिया की कीमत अब ₹70 प्रति किलो हो गए हैं। वहीं सीमेंट एक बोरे की कीमत जहां ₹400 थी वहीं अब एक बोरे की कीमत 385 और ₹390 बोरा हो चुका है। बालू की बात करें तो जो बालू कभी ₹6000 प्रति ट्रक्टर थे वह अब 8500 प्रति ट्रेलर हो गए हैं। वहीं गिट्टी के बाद करें तो गिट्टी कभी 6500 रुपए प्रति ट्रेलर थे वह अब ₹9000 प्रति ट्रेलर हो चुके हैं।