बिहार में लाइब्रेरियन की होगी बहाली, नियमावली बनकर तैयार जानिए

0
3699

अगर आप भी बिहार में रहकर लाइब्रेरियन कि नौकरी करना चाहते हैं, तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है आपको बता दूं कि बिहार में करीब करीब 893 पद पर लाइब्रेरियन की बहाली जल्दी शुरू हो सकती है। आपको बता दूं कि बिहार में करीब एक दशक से अधिक समय से लाइब्रेरियन की किसी प्रकार की नियुक्ति नहीं हो पाई है। अभी फिलहाल नियुक्ति के लिए सिर्फ आश्वासन सरकार की तरफ से दी गई है। हालांकि आपको यह भी बता दूं कि अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि कितने पदों पर कुल बहाली किए जाएंगे।

 

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने लाइब्रेरियन नियुक्ति के संबंध में पूछे गए प्रश्न में जवाब देते हुए उन्होंने जानकारी दी है, उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि इसके लिए नियमावली बनकर तैयार है। आपको बता दूं कि अभी तक कुल 893 पदों पर बहाली किया जा सकता है। यह सिर्फ उच्च माध्यमिक विद्यालय के लिए है इसके अलावा अन्य रिक्तियों को देखा जा रहा है।

जानकारी की आपको बता दूं कि बिहार में अंतिम बार लाइब्रेरियन की नियुक्ति वर्ष 2008 में की गई थी। उसके बाद नियुक्ति की प्रक्रिया नहीं हुई है। वहीं दूसरी तरफ आपको यह भी बता दो कि अभी स्कूल में लगातार शिक्षकों की नियुक्ति हो रही है। लेकिन किसी प्रकार की लाइब्रेरियन की नियुक्ति नहीं हो सकी है। इसके साथ-साथ इस स्कूल में लाइब्रेरी के लिए किताब दे दी गई है, और इसकी देखरेख करने वाले नियुक्ति नहीं हो पाई है।