बिहार में राम जानकी मार्ग के निर्माण का रास्ता साफ, 1431 करोड़ से बनेगा फोरलेन सड़क जानिए क्या होगा रूट

0
143

बिहार में पर्यटकों की संख्या को बढ़ावा देने के लिए आप राम जानकी मार्ग का निर्माण किया जाना है आपको बता दूं कि राम जानकी मार्ग बेहद शानदार रोड प्रोजेक्ट है जिससे उत्तर प्रदेश बिहार और पड़ोसी देश नेपाल एक दूसरे से जुड़ जाएंगे आपको बता दूं कि राम जानकी मार्ग पहले चरण निर्माण जल्द शुरू किया जाएगा।

राम जानकी मार्ग के पहले चरण में बिहार के सिवान से मसरख तक कुल 50 किलोमीटर फोर लाइन बनेगी। इसके लिए केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने 1431.3 करोड़ रुपए की लागत की स्वीकृति दे दी गई है। इसका मतलब साफ है कि इसका निर्माण जल्द शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि बिहार के सारण जिले में पिछड़े क्षेत्र विकास योजना के अंतर्गत एनएच 531 के फोरलेन बसंतपुर से सिवान बाईपास के निर्माण सहित इमेज 22 सेविंग सिवान से मसरख तक फोरलेन के निर्माण के लिए 1400 1.3 100 करोड़ रुपए की लागत 307 स्वीकृति दे दी गई है।

आपको बता दूं कि बिहार में करीब करीब 200 किलोमीटर लंबा राम जानकी मार्ग की लंबाई होगी। अभी फिलहाल पहले चरण में जो निर्माण होना है इसमें करीब 4.3 किलोमीटर लंबाई में सिवान बाईपास इसके अलावा 7.38 किलोमीटर लंबाई का तनरवा बाईपास 14.66 किलोमीटर की लंबाई का बसंतपुर बाईपास और करीब 2.29 किलोमीटर की लंबाई का बाईपास शामिल है। इसके अलावा कई बड़े और छोटे ब्रिज का निर्माण और आरोही का निर्माण किया जाएगा।

वही राम जानकी मार्ग का निर्माण 200 किलोमीटर तक किया जाना है। वह इसकी रूट पर अगर एक नजर डाले तो बिहार में इस सड़क के पहले चरण में सिवान से मसरख तक करीब 50 किलोमीटर लंबाई तक सड़क बनाई जाएगी वह दूसरे चरण चरण पर नजर डालें तो दूसरे चरण में मसरख से चकिया तक 48 किलोमीटर की सड़क बनेगी। वह तीसरे चरण में चकिया से भीठामोर तक करीब 103 किलोमीटर की लंबाई की फोर लाइन सड़क बनेगी।