बिहार में यहां है देश का सबसे बड़ा सोना का भंडार, जाने कब से हो सकती है खुदाई

0
955

जब से बिहार से झारखंड अलग हुआ है तब से बिहार में खनिज बहुत ही कम है। लेकिन एक बार फिर से बिहार में खनिज की उपलब्धता में बढ़ोतरी हो सकती है। दरअसल आपको बता दूं कि बिहार में सोना भंडार के साथ बिहार में कई बड़े भंडार मिले हैं। जिसकी खुदाई जल्दी शुरू हो सकती है। आपको बता दूं कि अभी फिलहाल झारखंड से सटे इलाकों में ही खनिज पदार्थों की उपलब्धता है।

इसी बीच अब आपको बता दूं कि बिहार में भी आपको जल्द ही सोना के खदान देखने के लिए मिलेंगे जैसा कि आपको पता होगा कि बिहार के जमुई जिला में देश का सबसे बड़ा स्वर्ण भंडार है। स्वर्ण भंडार को खोजने की प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी। दरअसल आपको बता दूं कि एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी है कि भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने एक सर्वेक्षण के अनुसार जिला में लगभग 22.28 करोड़ टन सोने का भंडार मौजूद है।

आपको बता दूं कि हार के कई जिलों में कीमती पत्थर तो के जिले में कोयला की खदान मिले हैं। आपको बता दूं कि रोहतास जिला में करीब 2500 वर्ग किलोमीटर के इलाके में पोटाश पाया गया है। वही बिहार में सोना के अलावा निकेल क्रोमियम और कोयला का भंडार मिला है यहां पर बताया जा रहा है कि औरंगाबाद में निखिल और क्रोमियम गया में पोटाश और भागलपुर में कोयला का भंडार मिला है।