बिहार में मौसम ने ली करवट, कहीं चिलचिलाती धूप तो कहीं धूल भरी आंधी जानिए कब तक रहेगा मौसम का यह हाल 

0
398

राजधानी पटना सहित बिहार के अन्य जिलों में गर्मी का मौसम अब अपना प्रभाव दिखाने लगा है। लेकिन दूसरी तरफ एक बार फिर से मौसम ने अपनी करवट ले ली है। जिसके बाद अब राजधानी पटना सहित बिहार के अन्य जिलों में कहीं पर तेज धूप खिला हुआ दिख रही है, तो कहीं पर धूल भरी आंधी चली है। बिहार का मौसम दो दिशा से चल रही हवा के कारण आंख मिचोली अभी फिलहाल कर रही है। इस वजह से लोग का ही कंफ्यूज है।

दरअसल आपको बता दूं कि मौसम विभाग के अनुसार राज्य में सतह से करीब 5 किलोमीटर ऊपर तक पछुआ हवा का प्रभाव हो रहा है। इसी गति से करीब करीब 5 से 7 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार है पछुआ हवा के प्रभाव से गर्मी लोगो को  सता रही है। वहीं भागलपुर और गंगा से सटे बिहार के पूर्वी इलाके जहां पर मौसम थोड़ी बहुत राहत दे रही और तेज़ हवा से धूल भरी आंधी चली है लेकिन लोगो को गर्मी से रहत भी मिला है। वहीं पटना की बात करें तो अधिकांश क्षेत्र में आसमान साफ और लोग गर्मी से बेहाल है, और मौसम विभाग के अनुसार आने वाले 4 से 5 दिनों तक मौसम का यही हाल है रहेगा।

बिहार के आने जिलों की बात की जाए तो मौसम विभाग के अनुसार औरंगाबाद में थोड़ी बहुत लोगों की लोगों को गर्मी से राहत मिली वही पुरे बिहार में यहाँ ही सबसे न्यूनतम तापमान औरंगाबाद में ही दर्ज किया गया। पटना की अधिकतम तापमान की बात करें तो पटना में अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री दर्ज किया गया पटना में पारा 40 डिग्री के आसपास रहा इस कारण से लोगों को गर्मी का एहसास हो रहा है, और लोग घर से बाहर निकलने कम कर रहे हैं।