बिहार में मिला 4 आंखों वाली मछली मछुआरों का बड़ा दावा

0
121

आपने अब तक कई अलग-अलग प्रकार की मछली देखी होगी लेकिन इन दिनों बिहार में एक ऐसी मछली है जिसे लोग देखकर आश्चर्यचकित है दरअसल आपको बता दूं कि मछुआरों का दावा है कि बिहार में चार आंखों वाली मछली मिली है जिसे देखने के लिए चारों तरफ से लोग जमघट लगा रहे हैं।

यह मछली अमेरिका के अमेजॉन नदी में पाई जाती है लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि यह मछली अमेजॉन नदी से सीधा बिहार के नदियों में कैसे पहुंची बिहार के मछुआरों ने चार आंखों वाली मछली को पकड़ने का दावा किया है यह दिखने में हेलीकॉप्टर के आकार का दिखता है इसलिए इससे लोग दूसरा नाम हेलीकॉप्टर मछली भी रह चुके हैं।

उधर वैज्ञानिक बताते हैं कि इस मछली का नाम शक माउथ कैटफिश है यह मछली अमेरिका के अमेजॉन नदी में भारी मात्रा में पाई जाती है लेकिन देश के किसी भी कोने में यह मछली नहीं पाई जाती।

उधर पूर्णिया शहर के बीचो-बीच गुजरने वाली सौरा नदी में जब मछुआरे मछली पकड़ रहे थे तो उनके जाल में यह विशेष प्रकार की मछली मिली इसका पंख जहाज की तरह है वहीं दूसरी तरफ पश्चिम चंपारण के घागरा प्रखंड के हरपुर पंचायत वार्ड नंबर एक में भी सकर्माउथ कैटफिश मिला है इसके बाद इसकी चर्चा जोरों पर है।

इस मछली को पकड़ने के बाद मछुआरे इस मछली को घर ले जाकर पानी में डाल दिए हैं और लोगों की जमघट यहां पर जुट गई है क्योंकि यह अपनी तरह का बेहद अनोखा मछली है जिसे लोग देखने के लिए दूर-दूर से आ रहे हैं।

उधर इस मछली की जानकारी देते हुए मत्स्य विभाग के अधिकारी को सूचित कर दिया गया है की नदी में मिली अद्भुत मछली का नाम सकर्माउथ कैटफिश है उधर जानकारों की माने तो मछली सिर्फ अमेरिका में सोन नदी में पाई जाती है यह मछली इन नदियों में आने से बड़ा खतरा बन सकता है क्योंकि यह मछली इन नदियों की इकोसिस्टम को पूरी तरह से तहस-नहस कर सकता है।

आपको बता दूं कि पहले भी यह मछली बिहार के कई नदियों में मिल चुकी है वहीं एक बार फिर से इन मछलियों को बिहार के नदी में मिलने की सूचना मिल रही है इसकी जांच कराई जा रही है।