बिहार में मखाना की खेती करके किसान होंगे मालामाल, जानिए सरकार के द्वारा दी जा रही सब्सिडी

0
109

कुछ दिनों पहले ही मखाना को जीआई टैग मिलने के बाद अब बिहार में मखाना की खेती करने वाले किसानों के लिए अब सरकार कई योजना शुरू कर रही है दरअसल आपको बता दूं कि बिहार में मखाना की खेती और उच्चतर स्तर की मखाना की खेती सबसे ज्यादा की जाती है खासकर बिहार के मिथिला इलाकों में मखाना की खेती सबसे ज्यादा की जाती है।

किसानों की आय बढ़ाने के लिए कृषि और उद्योग विभाग की ओर से उन्हें विशेष फसल की खेती करने के लिए उत्साहित किया जा रहा है इसके तहत किसानों को सब्सिडी का लाभ दिया जाता है आपको बता दूं कि मखाना विकास योजना के तहत जिले के लिए 145 हेक्टेयर का लक्ष्य निर्धारित रखा गया है बताया जा रहा है कि राज्य सरकार के द्वारा मखाना उत्पादन बढ़ाने के लिए किसान को प्रति हेक्टेयर 72,750 सब्सिडी दी जाएगी।

उधर राज्य सरकार के तरफ से मिली जानकारी के अनुसार मखना की उन्नत प्रजाति की बीज की खेती के लिए प्रति हेक्टेयर 97000 लागत आती है इस पर किसानों को 75 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी। वहीं अगर आप भी मखाना की खेती के लिए अनुदान पाना चाहते हैं तो जिला के किसान को विभाग के पोर्टल पर 5 से 20 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन आप भी कर सकेंगे अगर आप भी आवेदन करना चाहते हैं तो आप भी हॉर्टिकल्चर डॉट बिहार डॉट गवर्नमेंट डॉट आइएन जा कर अप्लाई कर पाएंगे।