बिहार में बेरोजगारी के मामले में दिल्ली गुजरात से हालात बेहतर जानिए आंकड़ा

0
1462

अभी देश दुनिया में बेरोजगारी दर अपने चरम पर है। इसके साथ-साथ महंगाई भी अपने चरम पर है लेकिन बिहार में बेरोजगारी दर कई विकसित राज्यों से बेहतर है। खबर के अनुसार बताया जा रहा कि बिहार में बेरोजगारी दर कई विकसित राज्यों से कम है। दरअसल इसकी जानकारी देते हुए सेंटर फॉर मॉनिटरिंग ऑफ इंडिया इकोनामी सर्वे रिपोर्ट जारी किया है जिसमें यह आंकड़ा सामने आया है।

दरअसल आपको बता दूं कि सेंटर फॉर मॉनिटरिंग ऑफ इंडिया इकोनामी के रिपोर्ट के अनुसार बिहार की बेरोजगारी वृद्धि दर में गिरावट देखने के लिए मिला है। इस रिपोर्ट के अनुसार बताया जा रहा है कि बिहार में 13.3 प्रतिशत तक बेरोजगारी का पता चला है। यह रिपोर्ट 2022 का बताया गया है वही आंकड़ों की माने तो पिछले साल यह बेरोजगारी दर करीब करीब 21.2% था जो कि मई महीने की रिपोर्ट की तुलना में 7.8% कम दर्ज किया गया है।

देश के विकसित राज्यों की बात करें तो देश के विकसित राज्यों के मुकाबले बिहार की स्थिति पहले से बेहतर है जहां पर दिल्ली में बेरोजगारी दर में बढ़ोतरी हुई है वह पिछले महीने अप्रैल में दर्ज 4.2 से बढ़कर अब 2022 में यह वृद्धि दर 13.6% हो चुका है। वही गुजरात की बात करें तो वहां पर 1 प्रतिशत से बढ़कर बेरोजगारी दर 2.1 गया है। झारखंड में 14.2% वृद्धि दर 1% हो चुका है सबसे ज्यादा थी जो अचानक हो गया है।