बिहार में बिजली कनेक्शन लेने के लिए बदला नियम अब इन दस्तावेज की जरूरत नहीं

0
2268

अगर आप भी बिहार में रहते हैं, और आपको बिजली कनेक्शन लेना है तो आपके लिए यह खबर बेहद जरूरी है। दरअसल आपको बता दूं कि बिहार में बिजली कनेक्शन लेने के लिए नियम में बदलाव किए गए हैं, बताया जा रहा है कि अब कुछ जरूरी दस्तावेज जो देने की प्रक्रिया में बदलाव कर दिए गए हैं, बताया जा रहा है कि आम उपभोक्ताओं की सुविधाओं के लिए बिजली कंपनियों ने नियम में बदलाव करने जा रही है।

खबर के अनुसार बताया जा रहा है कि बिहार में अब बिजली कनेक्शन लेने के लिए आम लोगों को जमीन की रसीद देने की जरूरत नहीं होगी। नए नियम के अनुसार बताया जा रहा है कि जमीन पर रहने वाले लोग अगर बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन देते हैं तो उन्हें रसीद की जगह अब एफिडेविट देना होगा। फिलहाल और स्थाई दुकान को शपथ पत्र के आधार पर कनेक्शन दिया जाता है।

उधर इसको लेकर बिजली कंपनियों ने इसके लिए बिहार इलेक्ट्रिक सप्लाई कोर्ट 2007 में बदलाव करने का अनुरोध आयोग से किया है। उधर आयोग ने पहली सुनवाई में शंका भी जाहिर की है कि क्या शपथ पत्र के आधार पर कनेक्शन देने से अवैध कब्जे का मामला नहीं बढ़ेगा। बिजली कंपनी का कहना है, कि अगर लोग खुद से शपथ पत्र देते हैं, तो इससे अवैध कब्जे का मामला नहीं बन पाएगा।