बिहार में बन रहा है महासेतु 2024 तक हो जाएगा निर्माण जानिए

0
958

अभी देखा जाए तो बिहार की राजधानी पटना सहित बिहार के विभिन्न नदियों पर शानदार ब्रिज का निर्माण किया जा रहा है। इसके अलावा आपको बता दूं कि सिर्फ गंगा नदी पर ही कई शानदार महासेतु का निर्माण हो रहा है। इसी बीच अब उत्तर बिहार और दक्षिण बिहार की दूरी जल्द ही कम होने वाली है दरअसल आपको बता दूँ कि बिहार में एक और शानदार महासेतु का निर्माण लगभग पूरा होने वाला है।

उधर खबरों के अनुसार बताया जाए कि गंगा नदी के ऊपर बख्तियारपुर से ताजपुर के बीच फोरलेन महासेतु का निर्माण अभी चल रहा है। इसकी अपडेट पर अगर नजर डालें तो अभी किसका आधा काम पूरा हो चुका है फिलहाल इस मामले में बिहार राज्य पथ विकास निगम निर्माण एजेंसी और बैंक के बीच समझौता के लिए हाईकोर्ट के आदेश का इंतजार है। इसके लिए सुनवाई 29 जुलाई को है कोर्ट के आदेश और तीनों पक्ष के सहमति होने के बाद बरसात के बाद इसका काम फिर से प्रारंभ किया जाएगा।

आपको बता दूं कि इस शानदार बख्तियारपुर ताजपुर फोर लेन पुल के निर्माण निर्माण पर करीब 935 करोड रुपए देने का निर्णय लिया गया था। इसके अतिरिक्त 474 करोड़ रुपए बैंक ऋण के रूप में एजेंसी पर पहले से है। आपको बता दूं कि इस पुल के निर्माण होने के बाद उत्तर बिहार से दक्षिण बिहार की दूरी 60 किलोमीटर कम हो जाएगी। अभी फिलहाल जेपी सेतु, महात्मा गांधी सेतु और राजेंद्र सेतु पर गाड़ियों के दबाव है और इस ब्रिज के बनने से इन तीनों महासेतु पर गाड़ियों का दबाव कम हो जाएगा।

उधर अगर बख्तियारपुर ताजपुर फोरलेन महासेतु पर अगर एक नजर डाले तो इसकी कुल लागत 1202.74 करोड रुपए बताई जा रही है लेकिन अब इसकी लागत करीब कोई 2875 करो रुपए हो गई है। प्राइवेट पार्टनरशिप यानी की पीपीपी मॉडल के तहत इस परियोजना को 2016 में शुरू किया गया था लेकिन अब तक इस परियोजना को पूरा नहीं किया गया बताया जा रहा कि 2024 तक इस परियोजना को पूरा कर लिया जाएगा, काल्पनिक तस्वीर।