बिहार में बने इंधन से उड़ेंगे विमान जानिए कहां बना है यह ईंधन

0
3056

अगर कोई फ्लाइट या कोई भी गाड़ियां चलती है तो उसे ईंधन की जरूरत होती है। वही आपको बता दूंगी फ्लाइट की ईंधन बेहद उच्च क्वालिटी का होता है और इस उच्च क्वालिटी के ईंधन को बनाने के लिए कई अलग-अलग प्रॉसेस गुजारा जाता है। आपको बता दूं कि अब तक फ्लाइट के इंधन की बात की जाए तो इससे पहले फ्लाइट की ईंधन बिहार में नहीं बनती थी। लेकिन अब तक बिहार के रिफाइनरी से बने फ्लाइट के लिए ईंधन से फ्लाइट उड़ान भरेगी।

दरअसल अगर सब कुछ ठीक रहा तो बरौनी विश्वस्तरीय एविएशन टर्बाइन फ्यूल की हवाई ईंधन का उत्पादन शुरू हो जाएगा। फ्यूल उत्पादन का काम लगभग पूरा हो चुका है। बताया जा रहा है कि उत्पादित इस एविएशन टर्बाइन फ्यूल को माइक्रो टेस्टिंग के लिए ब्रिटेन के प्रमुख लैब को अभी भेजा गया है इसलिए रिपोर्ट आने के बाद इसकी इंधन को विमानों के उड़ान के लिए प्रयोग किए जाएंगे।

आपको बता दूं कि इस ईंधन को अभी बिहार के तीन महत्वपूर्ण एयरपोर्ट पर प्रयोग किए जाएंगे जो की बिहार के पटना, दरभंगा और गया एयरपोर्ट की इंधन की जरूरत को भी पूरा करेगी साथ ही पड़ोसी देश नेपाल में एविएशन टर्बाइन फ्यूल की मांग को पूरा करने में मदद करेगी। आपको बता दूं कि इसे पूरा करने के लिए 5 साल पहले काम शुरू किया गया था।