बिहार में बनेगा 215 किलोमीटर लंबा कंट्रोल एक्सप्रेस-वे जानिए क्या होगा रुट

0
2812

देखा जाए तो बिहार में एक्सप्रेस-वे का जाल बिछाने के लिए अभी कई परियोजना प्रस्तावित है। वही पूरे देश में एक्सप्रेस-वे का राजधानी उत्तर प्रदेश को कहा जाता है। लेकिन जल्द ही बिहार में आपको शानदार एक्सप्रेस देखने के लिए मिलेगा। दरअसल आपको बता दूं कि बिहार में अब 215 किलोमीटर लंबा शानदार कंट्रोल एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया जाना है जोकि बिहार को एक जिला से दूसरे जिला में और भी बेहतर तरीके से जोड़ेगा।

आपको बता दूं कि राजधानी पटना से पूर्णिया के बीच इस शानदार कंट्रोल एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया जाएगा जिसकी लंबाई 215 किलोमीटर होगी। आप पटना से पूर्णिया महज डेढ़ घंटो में आ जा सकेंगे हालाकी यह डेढ़ घंटो में पटना पूर्णिया आना जाना निश्चित रूप से हैरान करने वाली बात है। राष्ट्रीय राजमार्ग विकास प्राधिकरण एनएचएआई ने पटना से पूर्णिया के बीच पूरी तरह से ग्रीन फील्ड 215 किलोमीटर एक्सप्रेसवे डीपीआर काम शुरू कर दिया है। आपको बता दूं कि राजधानी पटना में इस तरह का एक्सप्रेस वे पहली बार बनाई जाएगी।

आपको बता दूं कि यह प्रोजेक्ट भारतमाला फेज दो के साथ बनाया जाएगा और यह एक्सप्रेस खास इस लिए भी होगा क्योंकि इस एक्सप्रेस-वे मुश्किल रूप से 2 जगहों पर ही ट्रैफिक प्रवेश की अनुमति रहेगी जिस वजह से इस एक्सप्रेस वे पर बिना रोक टोक गाड़ियां फर्राटा डरेंगी। वहीं इसकी रूट की बात करें तो इसका रूट और एलाइनमेंट भी अब लगभग तैयार है।

अगर इस अलाइनमेंट पर बताया जा रहा कि राजधानी पटना के कच्ची दरगाह बिदुपुर से यह एक्सप्रेस-वे होते हुए इस एक्सप्रेस शुरू होगा और यह एक्सप्रेसवे बेगूसराय की ओर बढ़ेगा पूर्णिया की ओर बढ़ने के क्रम में यह एक्सप्रेस वे नवगछिया के रास्ते भागलपुर में भी प्रवेश करेगा और सिमरी बख्तियारपुर में कोसी नदी पर एक पुल भी इस प्रोजेक्ट का हिस्सा होगा और आगे पूर्णिया तक जाएगा।