बिहार में बनेगा शानदार हाईडैम इन जिलों को मिलेगा बाढ़ से निजात

0
944

बिहार में बाढ़ एक आम समस्या है, खासकर उत्तर बिहार के कई जिलों में बाढ़ एक आम समस्या रहती है, खास तौर पर मानसून के सीजन में बाढ़ की समस्या सबसे अत्यधिक बाढ़ जाती है। इसी बीच अब बिहार कई ज़िलों को बाढ़ से निजात दिलाने के लिए और बिहार में हाईडैम का निर्माण किया जाएगा। आपको बता दूं कि इस तरह की परियोजना को पूरा होने के बाद बिहार के जिन जिन जिलों में बाढ़ की समस्या होती है, उन सभी जिलों में बाढ़ की समस्या से लोगों को निजात मिल सकता है। आपको बता दूं कि इस प्रोजेक्ट के पूरा होने से खास तौर पर सहरसा सुपौल मधेपुरा को बाढ़ से मिला मिल सकता है।

इसको लेकर केंद्र सरकार के ऊर्जा मंत्री राज कुमार सिंह ने जानकारी देते हुए कहा है, कि तिब्बत से भारत सरकार कोसी नदी के तरफ प्रवाहित पानी को तीव्र गति से रोकने हेतु जल विद्युत प्रोजेक्ट के तहत नेपाल में पावर प्लांट स्थापित करने की तैयारी में है। दरअसल आपको बता दूं कि केंद्रीय सरकार के ऊर्जा मंत्री राजकुमार सिंह के अनुसार बिहार के विद्युत प्रोजेक्ट के अंतर्गत 1715 मेगावाट का प्लांट नेपाल में स्थापित करने की तैयारी में है।

इसके अलावा बाढ़ की समस्या के समाधान के लिए बराह क्षेत्र में हाइडेन का भी निर्माण के लिए सरकार प्रयासरत है, इसके अलावा बिहार सरकार के ऊर्जा मंत्री विजेंद्र यादव ने कहा कि घर में बिजली पहुंचाने का सरकार अगले चरण हर खेत तक बिजली पहुंचाएगी। जिसे खेती के डीजल से पटवन में किसान को तीन से 4 हजार लगता था। वही बिजली पहुंचने से 2 से ढाई सौ की बिजली खर्च होने की संभावना है। इससे किसान की आमदनी भी बढ़ेगी। दरअसल आपको बता दूं कि केंद्रीय मंत्री आरके सिंह सहरसा में नवनिर्मित 400/220/132 Kv विद्युत उपकेंद्र राष्ट्र को समर्पित करने बिहार के सहरसा पहुंचे थे, तस्वीर काल्पनिक।