बिहार में बनकर तैयार हुआ राज्य का पहला सीस्मिक रिसर्च सेण्टर, भूकंप आने के 40 सेकंड पहले कर देगा अलर्ट

0
694

बिहार भूकंप के मामले में बेहद संवेदनशील राज्य है, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी भूकंप को लेकर भी हमेश सतर्क रहते हैं, आपको बता दूँ की कई सालों पहले बिहार में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे, तो मुख्यमंत्री नीतीश कुमार खुद रात को लोगों के हालात पटना के सड़को पर निकल गए थे वही अब  लोगों को भूकंप से बचाने के लिए बिहार का पहला रिसर्च सेंटर का भवन बनकर तैयार हो चुका है।

दरअसल आपको बता दूं कि बिहार का यह पहला सीस्मिक रिसर्च सेण्टर बिहार की राजधानी पटना में साइंस कॉलेज कैंपस में इसका निर्माण किया गया है। जो की अपने आप में बेहद ही खास है वही आपको बता दूँ की इसका निर्माण भी रिकॉर्ड समय में किया गया है जो की लगभग 1 साल में इस भवन को तैयार किया गया है। इस भवन को बनाने में करीब 3 करोड़ 40 लाख 60000 लागत आई है। वहीं इस रिसर्च सेंटर के निर्माण होने से बिहार को लोगों को भूकंप आने से पहले ही इसके बारे में अलर्ट जारी कर दिया जाएगा।

सीस्मिक रिसर्च सेण्टर के बारे में बताया जा रहा है, कि इस सीस्मिक रिसर्च सेण्टर के निर्माण होने से बिहार में भूकंप आने के करीब 40 सेकंड पहले ही भूकंप की सटीक जानकारी लोगो को मिलेगी, इसके साथ-साथ राज्य के 10 जिलों में भी इसके लिए सब स्टेशन का भी निर्माण कराया जाना है, वही सीस्मिक रिसर्च सेण्टर सेंट्रलाइज रिकॉर्डिंग किया जाएगा।