बिहार में बनकर तैयार हुआ बिहार का पहला अर्बन हाट

0
134

बिहार में एक बेहतर मार्किट हो जहाँ पर हर तरह का सामान बाइक इसको लेकर एक शानदार मार्किट का निर्माण अब करीब करीब हो चूका है आपको बता दूँ की दिल्ली में दिल्ली हाट का निर्माण हुआ है उसी प्रकार बिहार में भी अर्बन हार्ट का निर्मणा अब पूरा हो चूका है जो बेहद ही शानदार है।

आपको जानकारी के लिए बता दूँ दूँ की इस अर्बन हार्ट का निर्माण पूरा कर लिया गया है और आज इस अर्बन हार्ट का मधुबनी में मुख्यमंत्री इसका उद्घाटन करेंगे। दोपहर 12 बजे सीएम नीतीश कुमार समाधान यात्रा के तहत मधुबनी पहुंचेगें। आज सीएम मधुबनी और इसी समाधान यात्रा के दौरान वह बिहार के पहले अर्बन हाट का उद्घाटन करने जा रहे हैं। निचे वीडियो में देखिये मिथला हाट की वीडियो।

कितने की लागत से तैयार हुआ यह हाट

इस पूरे प्रोजेक्ट की कुल लगता 3 करोड़ 82 लाख 45 हजार रुपए था। जिसे विकास आयुक्त (हस्तशिल्प), टैक्स्टाइल मिनिस्ट्री, भारत सरकार, द्वारा परियोजना लागत को 3 करोड़ तक सीमित किया गया है। आपको बता दूँ की इसकी और भी खुबशुरत बनाने के लिए सटे बड़की पोखर झील का सौंदर्यीकरण भी किया गया। जिसमें जल संसाधन विभाग में 14 करोड़ रुपए खर्च कर उसे पर्यटक स्थल के रूप में विकसित किया।

यहाँ पर आपको मिथिला हाट में 50 स्टॉल, कार्यालय भवन, भंडार गृह, कला प्रदर्शनी भवन, सभागार, ओपन एरिया थियेटर, सोभेनियर शॉप, फूड स्टॉल, कलाकरों के अस्थायी आवासन के लिए डोरमेटरी, पार्किंग आदि की भी व्यवस्था रहेगी।

कहां और कितने एकड़ में फैला है हाट

अगर आप भी इस जगह पर जाना कहते है तो आपको बता दूँ की इसका निर्माण बिहार के मिथला में किया गया है यह अर्बन हार्ट  NH–28 और NH–57 के पास है। ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर (NH57) पर स्थित राज्य के प्रथम होगा यह।