बिहार में पहली बार चिड़ियाघर में खुला क्लाइमेट चेंज लर्निंग लैब जाइए

0
251

अब तक बिहार की राजधानी पटना सहित पूरे बिहार में क्लाइमेट चेंज लर्निंग लैब नहीं थी और यह आपको बता दूं कि बिहार की राजधानी पटना बिहार का पहला अभी चिड़ियाघर है वह इसी चिड़ियाघर में अब क्लाइमेट चेंज लर्निंग लाइव की शुरुआत हो चुकी है। बिहार में होने वाले जलवायु परिवर्तन के बारे में क्लाइमेट चेंज लर्निंग लैब रविवार को पटना बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण परिषद की ओर से क्लाइमेट चेंज लर्निंग लैब स्थापित किया गया।

आपको बता दूं कि इस लैब का उद्घाटन बिहार के पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के मंत्री नीरज कुमार ने किया है। यह यह सुविधा बिहार में पहली बार स्थापित किया गया है। इस क्लाइमेट चेंज लर्निंग लाइव की सबसे बड़ी खास बात यह है कि इस लैब की स्थापना यूरोपियन यूनियन और जर्मनी की एक संस्था के सहयोग से स्थापित किया गया है।

आपको बता दूं कि 2040 तक कार्बन उत्सर्जन जीरो करना है वही पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष बताते हैं कि जलवायु परिवर्तन की समस्या से निपटने के लिए जन जन का सहयोग जरूरी है और प्रधान सचिव अरविंद कुमार चौधरी ने कहा कि हमारा प्रयास है कि 2040 तक राज्य में सुन कार्बन उत्सर्जन का लक्ष्य प्राप्त कर लिया जाए आपको बता दूं कि अभी पूरे देश और दुनिया में राजधानी पटना सहित बिहार के कई ऐसे शहर है जो सबसे प्रदूषित शहरों में से एक है।