बिहार में तीन लाख करोड़ की लागत से बिछेगा सड़क और महासेतु का जाल जानिए

0
576

बिहार की रोड आधारभूत संरचना को और भी बेहतर अब किया जाएगा, आपको बता दूं कि करीब तीन लाख करोड़ की लागत से बिहार में सड़कों और महासेतु का जाल बिछाया जाएगा जिसमें कई ब्रिज और एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया जाएगा। जिसे बिहार की रोड आधारभूत संरचना और अपने अगले स्तर पर पहुंच जाएगा। जिससे बिहार में लोग एक जगह से दूसरी जगह पर बड़ी आसानी से आ जा सकेंगे इसके साथ साथ बिहार में उद्योग धंधे की और आर्थिक गतिविधि की और भी बेहतर हो पाएगी।

दरअसल जानकारी के लिए आपको बता दूं कि बिहार में एक लाख करोड़ ग्रीन एक्सप्रेसवे और 50 करोड़ की लागत से 1800 किलोमीटर रोड का निर्माण बिहार के विभिन्न जिलों में किया जाना है। इसी के साथ प्रस्तावित एक्सप्रेस-वे के बगल में इंडस्ट्रियल स्थापित किए जा सकते हैं। इसके साथ बताई जा रही है कि छपरा से लेकर हाजीपुर के बीच करीब 70 किलोमीटर लंबा 700 करोड़ की लागत से सड़क का निर्माण दिसंबर तक पूरा होगा। वही पटना बक्सर परियोजना दानापुर स्टेशन से बीहट 4500 करोड़ की लागत से एलिवेटेड सड़क भी बनाई जा रही है और यह सड़क कोइलवर पुल से जुड़ने वाला है।

बता दूँ कि बिहार में कई महासेतु का भी निर्माण किया जा रहा है जिसमें बताया जा रहा है कि पटना से सासाराम तक ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे का निर्माण होगा इसके साथ साथ आरा मोहनिया निर्माणाधीन फोरलेन सड़क 2023 तक पूरा किया जाएगा। वाही सोन नदी में 4 लेन का भी ब्रिज का निर्माण किया जाएगा। इसके अलावा मोकामा से मुंगेर तक 4000 करोड़ की लागत से ग्रीन फील्ड सड़क का भी निर्माण किया जाएगा अभी डीपीआर तैयार हो गई है और जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू है।