बिहार में टैक्सटाइल पार्क के लिए 1719 एकड़ जमीन चिह्नित, जल्द स्थापित होंगे टैक्सटाइल पार्क जानिए

0
537

बिहार में इन दिनों उद्योग को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाओं और कई लुभावने योजना बिहार सरकार की तरफ से दी जा रही है, जिससे निवेशक ज्यादा से ज्यादा आकर्षित हो सके। इसी बीच बिहार में कई टैक्सटाइल पार्क का भी निर्माण को लेकर सुगबुगाहट तेज हो गई है। जहां पर बताया जा रहा है कि करीब 1719 एकड़ भूमि चिन्हित कर लिया गया है.

दरअसल इसकी जानकारी देते हुए उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने सोमवार को बिहार विधानसभा में इसकी घोषणा करते हुए बताया कि इस टैक्सटाइल पार्क में बिहार सरकार का का 51 प्रतिशत केंद्र सरकार का 49 प्रतिशत एक्टिविटी होगा। वही मंत्री ने यह भी जानकारी दी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के साथ पीएम मित्रा टेक्सटाइल स्थापना की मंजूरी दी है, और इस योजना के तहत करीब 4445 करोड़ खर्च होंगे.

उन्होंने जानकारी देते हुए अभी कहा है, कि इस टेक्सटाइल पार्क के लिए करीब 1719 एकड़ जमीन चिन्हित किए गए हैं, इसके साथ-साथ उन्होंने जानकारी देती हुई कहां है, कि अब तक करीब 39 हजार करोड़ रुपए का निवेश का प्रस्ताव बिहार में आ चुका है। वही सदन में उन्होंने घोषणा करते हुए बताया कि बिहटा  में 10 एकड़ में इंस्टिट्यूट ऑफ पेट्रो केमिकल टेक्नोलॉजी के स्थापना होगी। बिहार स्टार्टअप पालिसी में होगा सुधार, अगले पांच साल के लिए फिर इसे लाया जाएगा  इसके साथ साथ उन्होंने जानकारी देते हुए कहा है की बिहार के मुजफ्फरपुर में फ़ूड पार्क का निर्माण होगा  इसके साथ साथ  भागलपुर में उन्नत डाई हाउस की स्थापना होगी और  बिहार के  दरभंगा, नालंदा और भागलपुर  में  शानदार बुनकर हाट की भी स्थापना होगा ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here