बिहार में जल्द दूर होगी बालू की समस्या जानिए

0
186

अगर घर बनाने की बात आती है तो बालू एक महत्वपूर्ण घर बनाने के लिए सामग्री है लेकिन कुछ सालों से बालू की भारी किल्लत की वजह से बालू के दाम आसमान छू रहे हैं। जहां बिहार की बात करें तो बिहार में गंगा नदी और कई अन्य नदियों से बालू निकाले जाते हैं लेकिन कुछ सालों से बालू निकालने की प्रक्रिया में बदलाव होने की वजह से बालू के दामों में बढ़ोतरी देखी गई है लेकिन अब बालू की किल्लत से परेशान बिहार वासियों के लिए यह राहत भरी खबर है।

दरअसल आपको बता दूं कि खान एवं भूतत्व मंत्री रामानंद यादव ने कहा है कि प्रदेश में बालू की समस्या नहीं होने दी जाएगी सरकार किसी सूरत में इसकी कमी नहीं होने देगी बालू की उपलब्धता की समीक्षा करेंगे उन्होंने बालू की बढ़ती कीमत पर हैरानी जताई और कहा कि बालू के दाम इतने कैसे बढ़े इसके कारण की समीक्षा की जाएगी।

आपको बता दूं कि इस समय पूरे बिहार में बालू की उपलब्धता को लेकर बिहार के लोग परेशान है कई जगहों पर बालू की किल्लत हो गई है समान तरीकों से वह बाजार में उपलब्ध भी नहीं है। इस वजह से कीमतें आसमान छू रही है जिससे बिहार में लोगों को घर बनाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है आपको बता दूं कि एनजीटी की रोक के कारण नदियों में बालू का खनन नहीं हो रहा है अभी सितंबर तक खनन बंद रहेगा ऐसे में पहले से जमा बालू का स्टॉक कि लोगों की जरूरत पूरा करेगी।