बिहार में जमीन खरीद बिक्री को लेकर बिहार सरकार ने वापस लिया डीडी मॉडल, जानिए नए नियम

0
122

बिहार में जमीन की खरीद बिक्री को लेकर आज से बड़ा बदलाव होने वाला था लेकिन यह बदलाव नहीं किए जाएंगे। दरअसल आपको बता दूं कि बिहार में मॉडल डीडी से निबंधन की प्रक्रिया को आज से प्रारंभ करने का आदेश था लेकिन अब इसे बिहार सरकार ने मॉडल डीडी निबंधन आदेश को वापस ले लिया है।

बिहार सरकार की तरफ से डीडी मॉडल से निबंधन आदेश वापस लेने के बाद अब बिहार में मॉडल डीडी के साथ पुराने डीडी से भी जमीन खरीद बिक्री की जाएगी। पिछले दिनों बिहार सरकार ने पटना, दानापुर, फुलवारीशरीफ सहित बिहार के कई जिलों जैसे मुजफ्फरपुर, गया, दरभंगा और भागलपुर में 1 सितंबर से 100 प्रतिशत मॉडल डीडी से निबंधन का आदेश जारी किया था लेकिन अब इसे वापस ले लिया गया है।

बिहार सरकार ने अब अपने उस आदेश को वापस लिया है इस आदेश को मध निषेध उत्पाद और निबंधन विभाग ने तत्काल प्रभाव से वापस लेने की सूचना भी अब जारी कर दी है। आपको बता दूं कि बिहार में अभी 16,500 लाइसेंसी और करीब 42000 गैर लाइसेंसी डीडी कातिब है। उधर कतिब संघ के तरफ से मिली जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि जो डीडी तैयार करते हैं उन पर लाइसेंस नंबर होता है और किसी भी प्रकार की कोई समस्या होने पर उन्हें पकड़ा जा सकता है और नए मॉडल डीडी में ऐसी कोई भी व्यवस्था नहीं है।