बिहार में जमीन खरीद बिक्री करना होगा आसान पटना के अलावा इन इलाकों में खुलेंगे रजिस्ट्री ऑफिस जानिए

0
69

अगर आप जमीन खरीद बिक्री करते हैं या खरीद बिक्री करने का सोच रहे हैं तो आपको इस खबर को पूरी तरीके से पढ़ लेनी चाहिए दरअसल आपको बता दूं कि जमीन खरीदी करने में हमें रजिस्ट्री ऑफिस का चक्कर लगाना पड़ता है वही अब आपको रजिस्ट्री ऑफिस जाने के लिए दूर किसी ऑफिस में नहीं जाना पड़ेगा क्योंकि बिहार के कई और इस्लाको में भी राजिस्त्री ऑफिस का निर्माण किया जाएगा।

पटना पूर्णिया कटिहार वैशाली जैसे शहरों में बढ़ती सीमा के कारण अब जमीन लौट एवं अन्य दस्तावेज के निबंधन का दबाव बढ़ता जा रहा है इससे शहर के आसपास के ग्रामीण इलाकों में ऐसे नए इलाके चिन्हित किए जा रहे हैं जहां पर जमीन खरीद बिक्री को बढ़ावा दिया जा सके ऐसे जगह बिहार में करीब 11 जगह खंगाले जा रहे हैं जहां पर निबंधन कार्यालय को खोला जा सके।

आपको बता दूं कि इसको लेकर कैबिनेट की स्वीकृति भी दे दी गई है और इसकी अधिसूचना भी जारी कर दी गई है वही मिली जानकारी के अनुसार इन निबंधन कार्यालय को बिहार के जिन जिन इलाकों में खोला जाएगा जिसमे दक्षिण में संपतचक, पश्चिम में बिहटा और पूर्वी इलाके में फतुहा में नया निबंधन कार्यालय खोला जाएगा। बेतिया जिले में चनपटिया एवं लौरिया दो नए निबंधन कार्यालय खोले जाएंगे। इसके अलावा बक्सर के डुमरांव, बांका के अमरपुर, समस्तीपुर के शाहपुर पटोरी, कटिहार के मनिहारी, वैशाली के पातेपुर और पूर्णिया के बनमनखी में भी नया निबंधन कार्यालय खोला जाएगा।