बिहार में घर बनाने वाली मटेरियल के दामों में हुई बढ़ोतरी, घर बनाना हुआ सपने जैसा

0
3804

अगर आप भी घर बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। आपको अब पहले की पहले की अपेक्षा आपको घर बनाने के लिए अब ज्यादा पैसे चुकाने पड़ सकते हैं। दरअसल आपको बता दो कि बिहार में एक बार फिर से 50 प्रतिशत तक की बिल्डिंग मेंटेनेंस के दाम में बढ़ोतरी देखी गई है। जिससे अगर आप घर बना रहे हैं, तो आपको पहले की अपेक्षा 50 प्रतिशत तक ज्यादा पैसे घर बनाने के लिए सामग्री खरीदने में देने पड़ सकते हैं।

दरअसल आपको बता दूं कि घर बनाने में प्रयोग होने वाले सबसे अहम चीज सीमेंट के दामों में बड़ी बढ़ोतरी देखी गई है। बताया जा रहा है कि बड़ी ब्रांडेड कंपनी ने 1 सप्ताह में सीमेंट की बोरी पर 25 से 30 रुपए की बढ़ोतरी कर दी है। इसका मतलब साफ है कि अब सीमेंट की बोरी की कीमत 365 से 375 रुपए तक पहुंच गई है। वही कच्चा माल की बात करें, तो कच्चा माल की कीमत में लगभग 40 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी देखी गई है।

दूसरी तरफ अगर इन सभी सामग्रियों के बढ़े दाम को आंका जाए तो आपको देखने के लिए मिलेगा कि इन सभी सामग्रियों के दाम पहले की अपेक्षा अब 50 प्रतिशत तक महंगा हो चुका है। वही सरिया की बात करें तो घर बनाने में बेहद अहम योगदान निभाता है। सरिया के दाम में भी बढ़ोतरी देखी गई है। सरिया की कीमत 2 महीनों में 50 से 52 रुपए किलो से बढ़कर अब से 50 किलो तक बढ़ गई है, तस्वीर काल्पनिक।