बिहार में गर्मी की छुट्टी मनाने के लिए यह है, सबसे खूबसूरत जगह जहां आकर मनाली का एहसास होगा

0
1464

गर्मी अपने चरम पर है जिस वजह से राजधानी पटना सहित बिहार के कई स्कूल कॉलेज के समय सारणी में बदलाव किए हैं। वही लोग अब गर्मी की छुट्टी प्लान भी करने लगे हैं जहां इस वर्ष हर सार्वजनिक स्थान खुल चुके हैं, तो दूसरी तरफ लोग गर्मी की छुट्टी मनाने का प्लान कर रहे हैं। अब तक हमने गर्मी की छुट्टी में अपने राज्य से बाहर जाने का प्लान करते थे, जैसे नैनीताल, कश्मीर, शिमला लेकिन इस वर्ष आप बिहार के अंदर ही कश्मीर शिमला का मजा ले सकते हैं।

हम बात कर रहे हैं बिहार का ककोलक जल प्रपात का जिसे बिहार का नियाग्रा और बिहार भी कहा जाता है आपको बता दूं कि पटना से 133 किलोमीटर दूर पर या खूबसूरत ककोलत जलप्रपात है। यह बिहार के नवादा जिले में पड़ता है जो की पहाड़ियों से घिरा हुआ यह जलप्रपात है। गर्मी की शुरुआत होते ही पर्यटकों की संख्या बढ़ने बढ़ने लगती है। बताया जाता है कि यहां पर डेढ़ सौ मीटर की ऊंचाई से पानी नीचे गिरता है और यह देखने में बेहद खूबसूरत होता है।

ककोलत जलप्रपात अपने आप में बेहद ही खूबसूरत है। जहां पर आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ यहां पर झड़ना के नीचे इस गर्मी के मौसम में अपना वक्त बिता सकते हैं। लेकिन यहां पर आने के बाद आपको एक बात का ध्यान रखना पड़ेगा कि यहां पर अभी तक रहने की व्यवस्था नहीं दी गई है, वही कहा जाता है कि यहां के पानी से भोजन बहुत ही ज्यादा पकता है साथ ही स्वाद भी गजब का होता है। हालांकि शाम के बाद पर्यटक ककोलत जलप्रपात से निकलने लगते हैं क्योंकि अब तक यहां पर रहने की व्यवस्था नहीं की गई है, काल्पनिक तस्वीर।