बिहार में गर्मी का पारा चढ़ा 41 डिग्री के पार पहुंचा पटना का पारा 11 वर्षों का टूटा रिकॉर्ड

0
511

राजधानी पटना से पूरे बिहार में गर्मी अपनी तल्खी दिखाने लगी है, पूरे दिन लोग अपने घर में रहने पर मजबूर हैं। राजधानी पटना में गुरुवार को 11 वर्षों का रिकॉर्ड टूट गया है, दरअसल आपको बता दूं कि राजधानी पटना में इन दिनों गर्मी ने अपनी सारी रिकॉर्ड तोड़ दिया है, आपको बता दूं कि 10 बजते ही चिलचिलाती धूप की वजह से पारा चढ़ने लगता है और धीरे-धीरे पारा 40 के पार पहुंच जाता है।

उधर मौसम विभाग की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार राजधानी पटना में पिछले 11 साल का रिकॉर्ड टूट चुका है। जहां पर बताया जा रहा है, कि अधिकतम तापमान से 4 डिग्री ऊपर राजधानी पटना का तापमान चल रहा है। जहां पर करीब करीब 48.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है, आपको बता दूं कि इससे पहले 2010 में मार्च में पटना का तापमान 41.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

जहां एक तरफ राजधानी पटना सहित बिहार के कई जिलों में गर्मी अपने सारे रिकॉर्ड तोड़ रहा है, वहीं बिहार के कई ऐसे ज़िले है, जहां पर ओलावृष्टि और बारिश भी हो रही है, दरअसल आपको बता दूं कि बिहार के उत्तर पूर्वी जिले जैसे कि बाल्मीकि नगर रामनगर जैसे जिलों में तेज हवा के साथ बारिश और ओले गिर रहे हैं। बारिश ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान की पहुंचा है, वही इस वजह से मौसम पूरी तरह से सुहाना बना हुआ है, इसके साथ-साथ आपको यह भी बता दूं कि अगले 24 घंटे के दौरान किशनगंज जिले की 12 स्थान पर गरज के साथ हल्के बारिश का पूर्वानुमान मौसम विभाग की तरफ से लगाया गया है। इसके साथ-साथ बिहार के कई जिलों में लू का प्रकोप जारी है जैसे कि बक्सर कैमूर औरंगाबाद और गया शामिल है।