बिहार में गंगा नदी के ऊपर एक और ब्रिज बनाने के लिए टेंडर जारी जानिए

0
270

अभी देखा जाए तो बिहार में गंगा नदी के ऊपर कई ब्रिज का निर्माण कार्य प्रारंभ है। वहीं कई अन्य ब्रिज अभी बन चुके हैं। आपको बता दूं कि इस ब्रिज के बनने से उत्तर से दक्षिण बिहार की कनेक्टिविटी और भी बेहतर होगा। गंगा नदी पर कई ब्रिज का निर्माण अभी चल रहा है इसी बीच गंगा नदी के ऊपर एक और ब्रिज का निर्माण किया जाएगा इसको लेकर अब टेंडर निकल दिया गया है।

दरअसल आपको बता दूं कि गंगा नदी के ऊपर 4995 करोड़ की लागत से इस ब्रिज का निर्माण किया जाएगा जो कि शेरपुर से दिघवारा के बीच इस शानदार ब्रिज का निर्माण किया जाएगा। वही इस ब्रिज की चौराहे की बात करे तो इसकी कुल चौड़ाई सिक्स लेन की होगी। एनएचएआई ने इसकी टेंडर भी अब जारी कर दिया गया है। पटना से शेरपुर एनएच 30 से सारण के दिघवारा के एनएच 19 तक इस ब्रिज का निर्माण होगा। वही इसकी कुल लंबाई की बात करें देश की कुल लंबाई 14.52 किलोमीटर बताई जा रही है।

एजेंसी का चयन हो चुका है। आवंटित होने के बाद इस ब्रिज का निर्माण 3.5 सालों में एजेंसी कर देगी और अगले 10 वर्षों तक इस ब्रिज का मेंटेनेंस एजेंसी करेगी। जमीन अधिग्रहण को लेकर अधिसूचना भी जारी कर दिया गया है। आपको बता दूं कि इस ब्रिज के बनने से बिहार की राजधानी पटना से छपरा, सीवान, गोपालगंज के साथ-साथ उत्तर बिहार के कई जिलों से सीधा कनेक्टिविटी राजधानी पटना का हो जाएगा। इससे पटना और सारण से लोग सीधा तौर पर जुड़ पाएंगे और गांधी सेतु पर गाड़ियों का दबाव भी कम होगा, तस्वीर काल्पनिक।