बिहार में खाद्य वस्तुओं पर जीएसटी की नई दरें हुआ लागू, जानिए क्या क्या हुआ महंगा

0
1503

अभी देखा जाए तो महंगाई पूरे देश में लोग महसूस कर रहे हैं। जिस वजह से लोगों के पॉकेट अब पहले से ज्यादा ढीले हो रहे हैं। आपको बता दूं कि रोजमर्रा की जिंदगी यह प्रयोग आने वाले कई सामग्री एक बार फिर से महंगा हो गए हैं। दरअसल आपको बता दूं की बिहार में खाद्य वस्तुओं पर जीएसटी की नई दरें आज से बिहार में लागू कर दिया गया है जिससे आपको रोजमर्रा की कई वस्तुएं महंगा खरीदना पड़ेगा।

फैसले लागू होने के बाद कई खाद्य वस्तु महंगा हो गए हैं बिहार में जीएसटी की नई दर सोमवार को यानी कि आज से 17 जुलाई से लागू कर दिया गया है। वही जीएसटी की नई दरें जिन खाद पदार्थ पर लागू किए गए हैं उसमें पैकेट और लेवल वाले खाद्य पदार्थ शामिल है जैसे की आटा, पनीर और दही के दामों में आपको बढ़ोतरी देखने के लिए मिलेगा इन पर अब आपको 5% जीएसटी देना पड़ेगा।

इसके साथ-साथ पैकेट बंद मछली, दही, पनीर, लस्सी, सूखा मखाना और सुखा सोयाबीन इसके अलावा मटर के मुख्य उत्पाद 5% जीएसटी लगाए जाएंगे। जीएसटी को पढ़ने से कही ना कही रोजमर्रा की खाने पीने की चीजें अब पहले की अपेक्षा ज्यादा महंगी हो जाएगी। इससे अब रसोई का बजट थोड़ा बहुत जरूरी कर सकता है। आपको बता दूं कि पेट्रोल-डीजल की वजह से पहले से ही खाने पीने की वस्तुओं और किचन की सामग्रियों की दाम में बढ़ोतरी हो चुकी थी।