बिहार में कल से जमीन खरीद बिक्री के नियम में होगा बदलाव, जान लीजिए वरना होगी परेशानी

0
393

अगर आप बिहार में रहते हैं और आप भी जमीन खरीद या बिक्री करने का सोच रहे हैं तो आपको इस खबर को एक बार पूरी जरूर पढ़ लेनी चाहिए क्योंकि बिहार में जमीन की खरीद बिक्री में बदलाव कर दिया गया है। विभाग के निर्देश के आलोक में अब बिहार के कई जिला में 1 सितंबर से जमीन की खरीद बिक्री मॉडल डीडी से करने की तैयारी है।

दरअसल जिला अवर निबंधन कार्यालय मुजफ्फरपुर में इसके लिए 16 काउंटर बना दिए गए हैं इसके साथ-साथ यहां पर सभी कर्मचारियों की तैनाती भी की गई है आपको बता दूं कि मध निषेध उत्पादन एवं निबंधन विभाग ने बिहार के कई जिलों में 1 सितंबर से मॉडल डीडी पर ही जमीन की निबंधन का आदेश जारी किया था जिसके बाद बिहार के कई जिलों में अब जमीन का निबंधन मॉडल डीडी के आधार पर किया जाएगा इसमें मुजफ्फरपुर जिला भी शामिल है।

वही आपको जानकारी के लिए यह भी बता दूं कि अगर आप जमीन खरीद बिक्री कर रहे हैं तो जिस संपत्ति की खरीद या बिक्री करनी है उसकी विस्तृत जानकारी ले लें इसके अलावा क्रेता विक्रेता और गवाह की कोई पहचान पत्र भी लेनी जरूरी होगी इसके अलावा 5 लाख से अधिक की संपत्ति की बिक्री पर क्रेता और विक्रेता का पहन नंबर जरूरी होगा जमीन के नाम से दर्ज नहीं है तुम मालिक से संबंध स्पष्ट होना चाहिए।