बिहार में करें मोती की खेती, खर्च करें 25000 और कमाए 30 लाख सालाना सरकार देगी 50% का सब्सिडी

0
232

अगर आप बिहार में रहते हैं और बिहार में रहकर बिजनेस आइडिया की तलाश में हैं तो यह बिजनेस आइडिया को बेहद काम आने वाला है। आपको बता दूं कि बिहार में रहकर आप इस बिजनेस आइडिया के तहत मोटी कमाई कर सकते हैं। दरअसल आपको बता दूं कि बिहार में रखकर मोती की खेती करके मोटी कमाई कर सकते हैं जिसमें बिहार सरकार और केंद्र सरकार दोनों आपको सहायता करने वाली है।

अगर आप भी मोती की बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको बता दूं कि यह बेहद मुनाफे वाला बिजनेस है आपको महज ₹25000 ही निवेश करने हैं और तीन लाख तक रुपए सालाना कमाई आप इस मोती की बिजनेस से कर सकते हैं। इसके अलावा केंद्र सरकार की तरफ से आपको 50 प्रतिशत की सब्सिडी भी मिलेगी।

अभी बिहार के दरभंगा में बड़े पैमाने पर मोती की बिजनेस की जाती है सर इलाके में तो ज्यादातर लोग इससे नहीं जानते लेकिन ग्रामीण इलाकों क्षेत्र में इसके बढ़ते व्यापार के बाद कुछ साल में इस पर शहरी क्षेत्र में भी फोकस है दक्षिण भारत और बिहार के दरभंगा के सिप की क्वालिटी काफी अच्छी होती है लेकिन दरभंगा में अभी लोग को लेकर काफी सक्रिय नहीं है।

अगर आप 25 से 35 हजार खर्च करते हैं तो बाजार में एक मोती कीमत ₹120 के आसपास है। अगर आप मोती की क्वालिटी अच्छी हो तो ₹200 तक इस मोती की कीमत मिलती है 1 एकड़ में तलाब में करीब 25000 सिप आप डाल सकते हैं जिसकी खर्च 80 हजार होगी। सब ठीक निकला तो आपको 30 तक का सालाना कमाई हो सकता है आपकी इन्वेस्टमेंट पर केंद्र सरकार 50% की सब्सिडी मिलेगी।