बिहार में कई एयरपोर्ट चालू होने के लिए बेताब, जानिए बिहार में कुल कितने हैं एयरपोर्ट

0
261

अभी देखा जाए तो बिहार में कुल 3 ही एयरपोर्ट है जहां से विमान सेवा अभी शुरू है। लेकिन बिहार के कई ऐसे एयरपोर्ट है जिसे शुरू करने की सुगबुगाहट हो रही है। इसके अलावा बिहार के कई जिलों में एयरपोर्ट को शुरू करने की मांग काफी दिनों से चली आ रही है। बिहार के विभिन्न शहरों में बंद पड़े एयरपोर्ट रनवे पर उड़ान सेवा बहाल करने को लेकर सरकार ने भी समय पर लोगों को इन एयरपोर्ट को चालू होने की आश्वासन भी दे रखा है।

वही अभी देखा जाए तो बिहार में पूर्णिया एयरपोर्ट को सबसे पहले शुरू किया जा सकता है। माना जा रहा कि बिहार में अगला एयरपोर्ट। आपको बता दूं कि अभी यह एयरपोर्ट भारतीय वायुसेना के अधीन है। आपको बता दूं कि इस एयरपोर्ट के विस्तार के लिए भी जमीन अधिग्रहण हो चुके है। इससे यह उम्मीद लगाई जा रही है कि बिहार का चौथा एयरपोर्ट पूर्णिया एयरपोर्ट हो सकता है।

उधर देवघर एयरपोर्ट शुरू होने के बाद भागलपुर के लोग एयरपोर्ट को लेकर पहले से अधिक एयरपोर्ट बनाने को लेकर मांग करने लगे हैं। उधर नजर डाले तो बिहार के गोपालगंज और रक्सौल एयरपोर्ट को शुरू करने को लेकर सरकार विचार कर रही है। इसके अलावा बिहार के सुपौल, बेगूसराय, मोकामा, किशनगंज और मुजफ्फरपुर में भी बंद परे एयरपोर्ट को बहाल करने की मांग समय-समय पर हो रही है। वहीं अगर आंकड़ों पर नजर डाले तो बिहार में आजादी के समय कुल 21 रन वे और एयरपोर्ट थे जिसमें अधिकतम के हालात बेहद अभी जर्जर है।